News Nation Logo

कर्नाटक की एमपी अपने क्षेत्र में प्रतिदिन 2000 लीटर ऑक्सीजन की करेंगी व्यवस्था 

देश में कोरोना तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है तो वहीं कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा हुआ है. कई अस्पतालों में ऑक्सीजन न मिलने की वजह से कई मरीजों को मौत भी हो गई है.

IANS | Updated on: 04 May 2021, 05:27:17 PM
Sumalata Ambareesh

कर्नाटक की MP प्रतिदिन 2000 लीटर ऑक्सीजन की करेंगी व्यवस्था (Photo Credit: IANS)

मांड्या:

देश में कोरोना तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है तो वहीं कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा हुआ है. कई अस्पतालों में ऑक्सीजन न मिलने की वजह से कई मरीजों को मौत भी हो गई है. इस बीच कर्नाटक के मांड्या जिले में ऑक्सीजन की कमी का सामना करने की खबरों पर मांड्या लोकसभा सांसद सुमालता अम्बरीश ने मंगलवार को कहा कि वह हर रोज 2000 लीटर तरल ऑक्सीजन का दान करेंगी. उन्होंने कन्नड़ में दो पेज का नोट पोस्ट करके अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी घोषणा की. 

नोट के अनुसार, सांसद सुमालता अम्बरीश ने कहा कि 2000 लीटर की खरीद के लिए धनराशि का प्रबंध उसकी निजी क्षमता में किया जाएगा न कि उसके सांसद कोष के माध्यम से. हालांकि, वो अपने सांसद निधि के माध्यम से इसे निधि देने के लिए पात्र हैं, लेकिन उन्होंने इसका भुगतान अपनी जेब से करने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि इस समय जिला में ऑक्सीजन की कुल आवश्यकता 3000 लीटर है और इस पर उनका योगदान दैनिक आधार पर 2000 लीटर होगा. सांसद ने कहा कि वह पहले से ही एक संभावित तीसरे कोविड लहर को ध्यान में रखते हुए मांड्या में 13,000 लीटर ऑक्सीजन भंडारण संयंत्र स्थापित करने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ बातचीत कर रही है.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जिले में 80.6 प्रतिशत की रिकवरी दर के साथ 30,655 सकारात्मक मामले हैं जबकि जिले में 2 अप्रैल तक 216 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. ट्विटर पर उनका दो पन्नों का पत्र उनके राजनीतिक विरोधियों, मुख्य रूप से जनता दल (एस) के नेताओं के मद्देनजर महत्व रखता है, जिन्होंने 'मिसिंग पर्सन' विज्ञापन पोस्ट करके सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ एक अभियान शुरू किया था.

कर्नाटक में ऑक्सीजन की कमी से चार की मौत

कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के अफजलपुर तालुक में वेंटीलेटर पर रहे चार कोविड रोगियों की मंगलवार की सुबह मौत हो गई. इसके पहले सोमवार को चामराजनगर में ऑक्सीजन की कमी के कारण 24 कोरोनोवायरस संक्रमित रोगियों की कथित तौर पर मौत हो चुकी है. मृतकों के परिवारों के अनुसार, वे सभी 70 साल से ऊपर के थे और रविवार शाम को कोविद से संबंधित जटिलताओं का विकास किया था और कथित तौर पर ऑक्सीजन की कमी के कारण मृत्यु हो गई थी.

हालांकि, जिला अधिकारियों ने कहा कि सभी चार रोगियों में कोमोर्बिडिटीज थीं और गंभीर जटिलताओं के कारण उनकी मृत्यु हो गई थी. हालांकि उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि कलबुर्गी से ऑक्सीजन खरीदने में तीन से चार घंटे की देरी हुई थी, जहां ऑक्सीजन संग्रहीत है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 05:27:01 PM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.