logo-image

कर्नाटक को मिल सकता है तीन उपमुख्यमंत्री, इन नामों की चर्चा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल ने बसवराज एस बोम्मई (Basavaraj Bommai) को कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री चुना है. बसवराज बोम्मई बीएस येदियुरप्पा सरकार में गृह मंत्री थे और मुख्यमंत्री पद के शीर्ष दावेदारों में शामिल थे.

Updated on: 27 Jul 2021, 10:14 PM

बंगलुरु :

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल ने बसवराज एस बोम्मई (Basavaraj Bommai) को कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री चुना है. बसवराज बोम्मई बीएस येदियुरप्पा सरकार में गृह मंत्री थे और मुख्यमंत्री पद के शीर्ष दावेदारों में शामिल थे. निवर्तमान मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की तरह नए मुख्यमंत्री भी राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से हैं. बोम्मई को बीएस येदियुरप्पा का करीबी माना जाता है और वह 'जनता परिवार' से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने जल संसाधनों का पोर्टफोलियो संभाला था.

इसके साथ ही कर्नाटक में तीन उपमुख्यमंत्री का फार्मूला बनाया गया है. भाजपा नेताओं ने उपमुख्यमंत्री के नए फॉर्मूले को स्वीकार कर लिया है और तीन उपमुख्यमंत्री होने पर आम सहमति बन गयी है. सूत्रों की मानें तो आर अशोक, गोविंद करजोल और श्रीरामालु कर्नाटक के तीन उपमुख्यमंत्री बनाए जायेंगे। बताया जा रहा है कि  बसवराज एस बोम्मई बुधवार को कर्नाटक CM पद की शपथ लेंग. 

कर्नाटक के अगले 'किंग' और फिलहाल राज्य के गृह मंत्री 61 वर्षीय बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) येदियुरप्पा के करीबी हैं और येदियुरप्पा के दोनों मंत्रिमंडल में मंत्री रहे हैं. वे पेशे से इंजीनियर रहे हैं. वे वर्ष 2008 में जनता दल सेक्युलर को छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए और तब से पार्टी में बने हुए हैं. वे बीजेपी की नीतियों को बखूबी समझते हैं और पार्टी नियमों के तहत किसी फैसले का पालन करने में कतराते नहीं हैं.