logo-image

ऑक्सीजन की कमी से 23 मौत होने के बाद कनार्टक सरकार ने दिए जांच के आदेश

कर्नाटक सरकार ने सोमवार को चामराजनगर जिले के चामराजनगर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति में रुकावट के कारण 23 कोविड रोगियों की दुखद मौत के बाद जांच के आदेश दिए हैं.

Updated on: 04 May 2021, 05:00 AM

highlights

  • कर्नाटक में ऑक्सीजन की कमी से 23 की मौत
  • पूरे देश में कोविड इंफेक्शन की दूसरी लहर हावी
  • ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं देश के अस्पताल

नयी दिल्ली:

कर्नाटक सरकार ने सोमवार को चामराजनगर जिले के चामराजनगर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति में रुकावट के कारण 23 कोविड रोगियों की दुखद मौत के बाद जांच के आदेश दिए हैं. राजस्व निक्षेप में प्रमुख सचिव एन मंजुनाथ प्रसाद द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शिवयोगी कालसाद, जो कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) के प्रबंध निदेशक भी हैं, को इस घटना की जांच के लिए जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है. इस घटना को गंभीर चिंता का विषय बताते हुए, प्रसाद, जो कर्नाटक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य सचिव भी हैं, ने कालसाद को तीन दिनों के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट दर्ज करने का निर्देश दिया है.
 
अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को सीआईएमएस में ऑक्सीजन की कमी के करण 23 मरीजों की मौत हो गई. सीआईएमएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'जब मध्य रात्रि 12 बजे से 2 बजे के बीच ऑक्सीजन की आपूर्ति में गिरावट के कारण मौतों की सूचना दी गई, तब कम से कम 144 मरीजों का इलाज अस्पताल में किया जा रहा था.' सीआईएमएस के निदेशक डी.एम. संजीव ने संवाददाताओं को बताया कि ऑक्सीजन की कमी के कारण वेंटिलेटर सपोर्ट पर और ऑक्सीजन के उच्च प्रवाह की जरूरत वाले 23 मरीजों की मौत हो गई है. जिले में महामारी के कुल 11,928 कोविड मामले दर्ज किए गए हैं. रविवार 167 नए मामले सामने आए.

पिछले सप्ताह के दौरान गुरुग्राम के छोटे अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण लगभग 15 गंभीर कोविड-19 मरीजों की जान गई है. ये अस्पताल नियमित रूप से ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से जिला प्रशासन से मांग करते हैं कि उन्हें ऑक्सीजन प्रदान की जाए. अस्पताल प्रबंधन के अनुसार, उनमें से कई ने सभी रोगियों को छुट्टी दे दी और ऑपरेशन बंद कर दिया, दावा किया कि प्रशासन और नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) ने ऑक्सीजन के लिए उनके बार-बार अनुरोधों पर ध्यान नहीं दिया है. ओल्ड गुरुग्राम में कथूरिया अस्पताल के निदेशक अशोक कथूरिया ने कहा, ऑक्सीजन की कमी के कारण अस्पताल में चार कोविड-19 रोगियों की मृत्यु हो गई.

अब हमने नए कोविड रोगियों की भर्ती को रोक दिया है, क्योंकि हम किसी के जीवन को जोखिम में नहीं डाल सकते हैं और हमें क्यों बिना किसी गलती के परिवारों का गुस्सा का सामना करना चाहिए. पार्क समूह के अस्पतालों ने रविवार को ट्वीट किया कि गुरुग्राम में इनके लिए आवंटित ऑक्सीजन को किसी अन्य अस्पताल द्वारा ले लिया गया था. यह ट्वीट किया था, 140 से अधिक रोगियों का जीवन खतरे में है. बाद में, अस्पताल ने ट्वीट किया कि उसे एक टन से कम ऑक्सीजन प्राप्त हुई है. इस बीच, प्रशासन के अधिकारियों ने दावा किया कि गुरुग्राम में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है.