logo-image

JDS ने एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन करने का किया ऐलान

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल सेकुलर ने एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन करने का फैसला किया है. शुक्रवार को जनता दल सेकुलर के विधायक दल की बैठक की गई, जिसमें यह फैसला लिया गया.

Updated on: 15 Jul 2022, 10:55 PM

बेंगलुरु:

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल सेकुलर ने एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन करने का फैसला किया है. शुक्रवार को जनता दल सेकुलर के विधायक दल की बैठक की गई, जिसमें यह फैसला लिया गया. पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि उनके पिता एचडी देवेगौड़ा जब भारत के प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए महिलाओं को आरक्षण देने का ऐलान किया था और आज भी उनका मानना है कि यह देश के लिए गर्व की बात है कि एक आदिवासी महिला देश के सबसे बड़े संवैधानिक पद संभालें. लिहाजा, जेडीएस ने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि रविवार को जब एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपाई मुर्मू बेंगलुरु के दौरे पर आई थीं तो द्रौपदी मुर्मू पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के घर भी गई थी और उनसे समर्थन भी मांगा था. उनके साथ मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी सीटी रवि और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी भी थे. उसी समय अंदाजा लगाया जा रहा था कि जेडीएस राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए को समर्थन कर सकती है.

हालांकि, जब जून के महीने में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनने को लेकर 20 से ज्यादा राजनीतिक दलों की बैठक दिल्ली में बुलाई थी तो एचडी देवेगौड़ा उसमें शामिल हुए थे, लेकिन बाद में जब बीजेपी ने द्रौपदी मुर्मू को चुनावी मैदान में उतारा तो जेडीएस ने भी संकेत देने शुरू किए थे कि वह एनडीए उम्मीदवार को समर्थन दे सकते हैं. जेडीएस के पास 30 विधायक, एक राज्यसभा सांसद और एक लोकसभा सांसद हैं, यानी जेडीएस के समर्थन से द्रौपदी मुर्मू की जीत और मजबूत होती दिख रही है.