logo-image

Heat Wave Alert: केरल में गर्मी ने मचाया कहर, मार्च में पारा पहुंचा 54 डिग्री के पार, स्कूलों की छुट्टी

देशभर में मौसम ने जबरदस्त करवट ली है. समय से पहले ही गर्मियों ने कई इलाकों में दस्तक दे दी है.

Updated on: 10 Mar 2023, 11:27 AM

highlights

  • देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी की मार
  • मार्च के महीने में सूरज दिखा रहा अपने तेवर
  • केरल में 54 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा 

New Delhi:

Heat Wave Alert: देशभर में मौसम ने जबरदस्त करवट ली है. समय से पहले ही गर्मियों ने कई इलाकों में दस्तक दे दी है. लेकिन ये जानकार आप हैरान रह जाएंगे, देश के कुछ इलाकों में पारा 54 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है. लू की थपेड़ों ने मार्च के महीने में लोगों की जीना मुहाल कर दिया है. भीषण गर्मी को लेकर सरकार भी सकते में आ गई है. आनन-फानन में स्कूलों की छुट्टियां (School Holiday) कर दी गई है और प्रशासन अलर्ट मोड पर है. हम बात कर रहे हैं दक्षिण राज्य केरल (Heat Wave In Kerala) की. केरल की खूबसूरत वादियों और नजारों के बारे में तो आप वाकिफ होंगे, लेकिन इन दिनों केरल में सूरज की तपिशन ने लोगों पर कहर बरपा रखा है. समय से पहले बढ़े इस तापमान का असर आस-पास के इलाकों में देखने को मिल रहा है. 

उबल रहा है केरल
गॉड्स ओन कंट्री के नाम से पहचाना जाने वाला केरल कुछ दिनों पहले तक को तेज हवाओं, बारिश और बाढ़ के खतरे से जूझ रहा था, लेकिन अब यहां आसमान से अंगार बरस रहा है. केरल इन दिनों 54 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ उबल रहा है. 

मौसम में इतना जबरदस्त बदलाव देखकर मौसम वैज्ञानिक भी हैरान हैं. केरल के जिन इलाकों में तापमान 54 डिग्री पार पहुंच गया है उनमें अलप्पुझा, कोट्टायम और कन्नूर प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

स्कूलों की छुट्टी, लोगों के लिए भी अलर्ट
बढ़ते तापमान के बीच केरल सरकार की अलर्ट मोड पर है. स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं और लोगों को जब तक जरूरी का ना हो घर से बाहर ना निकलने की हिदायत दी गई है. 

बढ़ा हीट स्ट्रोक का खतरा
दरअसल तापमान में हुई अचानक बढ़ोतरी के साथ ही लोगों में हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ गया है. जैसे-जैसे तापमान में बढ़ोतरी होती है खास तौर पर 50 डिग्री छूने या इससे पार निकलने पर सबसे ज्यादा हीट-स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है. 

इन इलाकों में 45 डिग्री के आस-पास पारा
केरल के कुछ इलाकों में तापमान 45 डिग्री के आस-पास है. इनमें प्रमुख रूप से कासरगोड, मलप्पुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, एर्नाकुलम और कोझिकोड शामिल है. खास बात यह है कि, लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया है. 

केरल इस इलाके ने किया हैरान
केरल में तापमान अलग-अलग मोड में नजर आ रहा है. कहीं जरूरत से ज्यादा गर्मी बढ़ रही है तो वहीं कुछ इलाके ऐसे हैं जहां आमतौर पर गर्मी ज्यादा होती थी, लेकिन इसबार मिजाज बदला हुआ है. ऐसा ही एक इलाका है पलक्कड़. यहां पर आमतौर पर गर्मी ज्यादा पड़ती थी, लेकिन इस बार यहां पारा नहीं चढ़ा है. मौजूदा समय में जहां कई इलाके 54 डिग्री तक पहुंच गए हैं वहीं पलक्कड़ में तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच ही है. 

यह भी पढ़ें -  Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम की आंख मिचौली जारी, जानें अपने शहर में मौसम का हाल

कर्नाटक के अलावा गुजरात में भी लू का अलर्ट
देश के कई इलाकों में दिनों मार्च के महीने में गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं. दक्षिण राज्य कर्नाटक के साथ-साथ गुजरात के कच्छ में भी मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है. वहीं  तमिलनाडु, केरल,आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा के तापमान में भी आज मौसम के शुष्क रहने की आशंका है. 

पीएम मोदी ने भी की आपात बैठक
बता दें कि इस बार मौसम वैज्ञानिकों ने देशभर में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है. तापमान में हो रही अचानक बढ़ोतरी को लेकर हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आपात बैठक की थी. इस बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे. इस दौरान पीएम मोदी ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग को निर्देश दिया था कि वे मौसम की रोजाना जानकारी आसान भाषा में जारी करें. यही नहीं उन्होंने मौसम में हो रहे बदलाव पर भी अपनी पैनी नजर बनाए रखने को कहा था. इसके साथ ही संबंधित विभागों को अलर्ट रहने की बात कही गई है. ताकि लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसमें बिजली आपूर्ति बाधित ना हो इस पर भी चर्चा की गई.