logo-image

तेलंगाना: कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी का निधन, बुखार और निमोनिया से थे पीड़ित

16 फरवरी 1942 को हैदराबाद के मदगुल में जन्मे जयपाल रेड्डी के राजनीतिक करियर की बात करें तो 2009 के लोकसभा चुनावों में वे चेवेल्ला लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे.

Updated on: 28 Jul 2019, 07:16 AM

नई दिल्ली:

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी का शनिवार को निधन हो गया. खबरों के मुताबिक वे बुखार और निमोनिया से पीड़ित थे. शनिवार को उनकी तबीयत जयादा बिगड़ने पर उन्हें एआईजी अस्पताल ले जाया गाया जहां उनकी मौत हो गई. 16 फरवरी 1942 को हैदराबाद के मदगुल में जन्मे जयपाल रेड्डी के राजनीतिक करियर की बात करें तो 2009 के लोकसभा चुनावों में वे चेवेल्ला लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे.

यह भी पढ़ें: सैनिकों की तैनाती को अनुच्छेद 35ए को निरस्त करने से जोड़कर अफवाह फैला रहे हैं कश्मीर के नेता : चौहान

इसके अलावा 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की कैबिनेट में सूचना और प्रसारण मंत्रालय का प्रभार भी संभाल चुके हैं. इसके अलावा 15वीं लोकसभा में उनके पास साइंस और टेक्नोलॉजी और अर्थ साइंस का प्रभार था. जब इंदिरा गांधी ने देश में इंमरजेंसी लागू की थी तो रेड्डी ने 1977 में कांग्रेस छोड़ थी और जनता पार्टी का दामन थाम लिया था.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता बोले- कर्नाटक में डराकर और लुभाकर सरकार बनाई गई, बड़े नेता शपथ ग्रहण में नहीं थे शामिल

इसके बाद उन्होंने इंदिरा गांधी के खिलाफ आंदोलन भी छेड़ा. हालांकि 21 साल बाद 1999 में उन्होंने कांग्रेस में फिर वापसी की और यूपीए- 1 में शहरी विकास मंत्रालय और यूपीए 2 में शहरी विकास मंत्रालय और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली