logo-image

Cyclone Michaung Updates: तमिलनाडु के बाद आंध्र प्रदेश में तूफान मिचौंग का कहर, भारी बारिश के साथ तेज हवाओं ने बढ़ाई मुश्किल

Cyclone Michaung Updates: चक्रवाती तूफान ने देश के दक्षिण राज्यों में मचाया कहर, तमिलनाडु के बाद अब आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश का दौर हुआ शुरू.

Updated on: 05 Dec 2023, 02:43 PM

highlights

  • Cyclone Michaung ने दक्षिण राज्यों में मचाई तबाही
  • तमिलनाडु के बाद आंध्र प्रदेश में भी मूसलाधार बारिश का दौर शुरू
  • कई इलाकों में जल जमाव ने लोगों की बढ़ाई मुश्किल

New Delhi:

Cyclone Michaung Updates: पश्चिम विक्षोभ के चलते बना निम्न दबाव अब शक्तिशाति तूफान का रूप ले चुका है. तूफान मिचौंग ने देश के दक्षिण राज्यों में अपना जोरदार असर दिखाना शुरू कर दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 5 दिसंबर को साइक्लोन का डरावना रूप देखने को मिल रहा है. पहले तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में तूफान ने तबाही मचा रखी है. तेज हवाओं के साथ भारी बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. सड़कों से लेकर घरों तक पानी-पानी जमा दिखाई दे रहा है. 

नेल्लौर में तूफान का जबरदस्त असर
चक्रवाती तूफान मिचौंक का आंध्र प्रदेश के नेल्लौर में जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है. यहां सुबह से ही बारिश शुरू हो गई थी जो दोपहर तक मूसलाधार में तब्दील हो गई है. क्या घर, दुकान, सड़कें सबकुछ पानी-पानी हो गया है. यातायात पर तो सीधा असर पड़ा ही है आम जनजीवन भी पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया है. इसके साथ ही मछलीपट्टम में भी तूफान ने तबाही मचाई हुई है. 

बताया जा रहा है कि मछलीपट्टम में तूफान मिचौंग ने दोपहर 1 बजे दस्तक दी है. इस दस्तक के साथ ही इलाके में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है. इसके साथ ही तटीय इलाकों में तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं. 

यह भी पढ़ें - चक्रवात मिचौंग के कारण कई ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

सभी बांध उफान पर
चक्रवाती तूफान की वजह से हो रही मूसलाधार बारिश ने हर तरफ तबाही मचा रखी है. आंध्र प्रदेश के सभी पांचों बांध इस वक्त अपनी पूरी क्षमता से बह रहे हैं. तिरुपति में मौजूद सभी डेम बारिश की वजह से लबालब हो गए हैं. माना जा रहा है कि ऐसे ही बारिश का रफ्तार रही तो जल्द ही खतरे के निशान तक पानी पहुंच सकता है. 

केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट
चक्रवाती तूफान के बीच केंद्र और राज्य सरकारें पूरी तरह अलर्ट मोड पर हैं. केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से फोन पर स्थिति का जायजा लिया है. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र की ओर से हर संभव मदद दिए जाने का भी भरोसा दिलाया है. 

बता दें कि साइक्लोन मिचौंग का लैंडफाल आंध्र प्रदेश के बापटला समुद्र तट पर शुरू हुआ. यहां से तूफान ने प्रदेश के कई इलाकों में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया.