News Nation Logo
Banner

केरलः माकपा कार्यकर्ता हत्याकांड में RSS-BJP के 9 वर्करों को उम्रकैद, जानें क्या है मामला

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के कार्यकर्ता की हत्या के जुर्म में शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नौ कार्यकर्ताओं को उम्रकैद की सजा सुनाई गई.

IANS | Updated on: 06 Jul 2019, 07:17:21 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कन्नूर जेल के अंदर वर्ष 2004 में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के कार्यकर्ता की हत्या के जुर्म में शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नौ कार्यकर्ताओं को उम्रकैद की सजा सुनाई गई. शायद यह देश की जेल के अंदर पहली राजनीतिक हत्या थी.

यह भी पढ़ेंः PAK Vs BAN Video: सेमीफाइनल से बाहर पाकिस्‍तान, खिलाड़ियों की राह कुछ इस तरह से देख रहे हैं फैंस

6 अप्रैल 2004 को जेल में कैद आरएसएस-भाजपा से संबद्ध कैदियों के एक समूह ने केपी रवींद्रन पर लोहे की छड़ों से हमला किया था. रवींद्रन भी उसी जेल में बंद थे. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. थालास्सेरी अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने नौ दोषियों को सजा सुनाई, जिनमें पवित्रन, फाल्गुनन, के.पी. रेघु, सनल प्रसाद, पी.के. दिनेश, के.ससी, अनिल कुमार, सुनी और अशोकन शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः गुजरातः राज्यसभा उपचुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद अल्पेश ठाकोर समेत दो विधायकों ने दिया इस्तीफा

न्यायालय ने प्रत्येक पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. रवींद्रन पर क्रूर हमले के आरोप में कन्नूर जेल में बंद सभी 31 आरएसएस-भाजपा कार्यकर्ताओं को आरोपी बताया गया था, लेकिन मामले में केवल नौ को दोषी ठहराया गया है.

First Published : 05 Jul 2019, 07:35:43 PM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो