logo-image

Karnataka Crisis: इस्तीफा देने के बाद कर्नाटक से मुंबई पहुंचे कांग्रेस-JDS के 10 विधायक

उधर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का कहना है कि अगर बीजेपी को सरकार बनाने का मौका मिला तो बीएस येदियुरप्‍पा ही मुख्‍यमंत्री होंगे.

Updated on: 06 Jul 2019, 11:41 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस के हाथ से एक और राज्‍य निकलता दिख रहा है. कर्नाटक में काफी दिनों से चल रही कयासबाजी को उस समय और बल मिल गया, जब राज्‍य में कांग्रेस के 8 और जनता दल एस के 3 विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया. राज्‍य में सरकार को खतरे को देखते हुए कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल बेंगलुरू के लिए रवाना हो गए हैं. उधर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का कहना है कि अगर बीजेपी को सरकार बनाने का मौका मिला तो बीएस येदियुरप्‍पा ही मुख्‍यमंत्री होंगे.

विधानसभा स्पीकर के आर रमेश कुमार ने विधायकों के इस्‍तीफा देने की पुष्‍टि की है, हालांकि उन्‍होंने कहा है कि मंगलवार को कार्यालय पहुंचकर वे इस पर कोई फैसला करेंगे. सोमवार को कार्यालय में छुट्टी है, इसलिए वे मंगलवार को ऑफिस आएंगे.

calenderIcon 22:26 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में इस्तीफा देकर कांग्रेस और जेडीएस के 10 विधायक मुंबई के सोफिटेल होटल पहुंच गए हैं. 



calenderIcon 20:39 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस और जेडीएम के 10 विधायक विशेष विमान से मुंबई एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं.



calenderIcon 20:01 (IST)
shareIcon

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, कांग्रेस छोड़ने के इच्छुक कई विधायक लंबे समय से पार्टी से जुड़े हुए हैं. मुझे विश्वास है कि वे हमारे साथ रहेंगे और पार्टी का समर्थन करेंगे. मैं बेंगलुरु जा रहा हूं. मैं वहां की जमीनी स्थिति को देखने के बाद ही कोई टिप्पणी करूंगा.



calenderIcon 19:59 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडी (एस) के 10 विधायक मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं. इसमें कांग्रेस के 3 विधायक रामलिंग रेड्डी, एस.टी. सोमशेखर और मुनिरत्ना पीछे रह गए हैं.



calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, कर्नाटक में लोकतंत्र खतरे में है. बीजेपी वहां विधायकों की खरीद-फरोख्त कर रही है. कर्नाटक में सरकार गिराने की साजिश की जा रही है. कांग्रेस के 10 और जेडीएस के तीन विधायक इस्तीफा दे चुके हैं 

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस के विधायक बीसी पाटिल ने स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. इसके बाद वह एक विशेष विमान से गोवा के लिए रवाना हो गए हैं. 



calenderIcon 19:15 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा, हम कर्नाटक में राजनीतिक घटनाक्रम को करीब से देख रहे हैं. मैं एक बात कह सकता हूं कि लोग चुनाव के लिए तैयार नहीं हैं. सरकारी खजाने पर चुनाव बोझ हैं. अगर स्थिति उत्पन्न होती है तो हम निश्चित रूप से संवैधानिक प्रावधानों का पता लगाने के लिए अगली सरकार बनाएंगे.



calenderIcon 18:21 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, मुझे और मेरी पार्टी को प्रतिद्वंद्वी दलों के घटनाक्रमों से कोई लेना-देना नहीं है. मैंने मीडिया के माध्यम से सुना कि कांग्रेस-जेडीएस विधायकों ने अपनी कर्नाटक विधानसभा सीटों से इस्तीफा दे दिया है. मैं स्पष्ट रूप से दोहरा रहा हूं कि भाजपा का इस मुद्दे पर कोई संबंध नहीं है.



calenderIcon 18:19 (IST)
shareIcon

जेडी (एस) नेता और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने कहा, इस मामले में मैं कुछ भी प्रतिक्रिया नहीं दूंगा. मैंने किसी से भी कुछ नहीं कहा है. मैंने केवल निगम चुनाव के लिए खुद को तैयार करने के लिए अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई है.



calenderIcon 19:17 (IST)
shareIcon

कर्नाटक संकट को लेकर दिल्ली में थोड़ी ही देर में कांग्रेस नेताओं की बड़ी बैठक होने वाली है. मोतीलाल वोरा, रणदीप सुरजेवाला, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुकुल वसानी, मल्लिकार्जुन खड़गे, पी. चिदंबरम और गुलाम नबी आजाद पहुंचे. साथ ही अहमद पटेल, जितेंद्र सिंह और आनन्द शर्मा भी मिटिंग में पहुंच गए हैं.

calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

बागी विधायक इस्तीफा देने के बाद बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे पर पहुंच गए.



calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मंत्री एचडी रेवन्ना ने बागी विधायकों के इस्तीफे के बारे में कहा, हमने इस तरह की स्थितियों को देखा है. हम किसी भी चीज पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहते हैं.



calenderIcon 17:18 (IST)
shareIcon

कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों ने आज बेंगलुरु के राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की.



calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

एच विश्वनाथ ने कहा, हमने स्वेच्छा से इस्तीफा दे दिया है. हम किसी भी "ऑपरेशन लोटस" से प्रभावित नहीं हैं.



calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

एच विश्वनाथ ने आगे कहा, हमने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा सौंप दिया है. उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि वह मंगलवार तक निर्णय ले लेंगे. इस सरकार ने अपने कामकाज में सभी को विश्वास में नहीं लिया, इसलिए हमने आज स्वेच्छा से इस्तीफा दे दिया है.



calenderIcon 17:10 (IST)
shareIcon

जेडीएस नेता एच विश्वनाथ ने कहा, कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार में अब तक 14 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. हम राज्यपाल से भी मिले थे. हमने अपना इस्तीफा स्वीकार करने के लिए स्पीकर को लिखा है. गठबंधन सरकार कर्नाटक के लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी है.



calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के बागी विधायक एसटी सोमशेखर, बैराठी बसवराज और मुनिरत्न राजभवन पहुंचे. इन विधायकों ने अपना इस्तीफा दे दिया है. ये बागी विधायक चाहते हैं कि कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाया जाए.



calenderIcon 17:04 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, कर्नाटक की जनता डीके शिवकुमार के व्यवहार को देख रही है. उन्होंने स्पीकर के दफ्तर के अंदर कुछ विधायकों के त्याग पत्र को फाड़ दिया, जो इस्तीफा देने गए थे, यह निंदनीय है.



calenderIcon 17:02 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में कर्नाटक के मंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार अपने आधिकारिक आवास पर कांग्रेस के बागी विधायकों रामलिंग रेड्डी, एसटी सोमशेखर और बैराठी बसवराज को मनाने में जुटे हुए हैं.



calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव यूनाइटेड किंगडम में हैं. वह कल बेंगलुरु पहुंचेंगे.



calenderIcon 16:59 (IST)
shareIcon

भाजपा नेता डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा, कर्नाटक में नई सरकार बनने पर बीएस येदियुरप्पा ही मुख्यमंत्री होंगे.