logo-image
लोकसभा चुनाव

Bengaluru Water Crisis: अब कार धोने और बागवानी पर लगेगा जुर्माना, जानें कहां बना ये नियम

Bengaluru Water Crisis: देश के इस शहर में कार धोने से लेकर बागवानी करने तक पर लगी रोक, नियम का उल्लंघन करने पर देना होगा तगड़ा जुर्माना, जानें पूरा मामला

Updated on: 08 Mar 2024, 02:15 PM

New Delhi:

Bengaluru Water Crisis: मौसम में आ रहे बदलाव के बीच देश के दक्षिण राज्य से बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल कर्नाटक के बैंगलूरु में इन दिनों पानी की किल्लत ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इस बीच अब शहर में एक बड़ा फैसला लिया गया है. इसके तहत पीने के पानी के गलत इस्तेमाल पर जुर्माना लगाया जाएगा. यानी कार धोने से लेकर गार्डनिंग तक पर तगड़ा जुर्माना लगाया जा रहा है. कांग्रेस सरकार ने पानी की किल्लत पर नियंत्रण करने के लिए इस तरह के अहम कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. 

उल्लंघन पर लगेगा 5 हजार रुपए का जुर्माना
पानी की समस्या से जूझ रहे बैंगलूरु में अपनी पानी की बूंद बूंद पर पहरा लगाया जा रहा है. इसको लेकर कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कई अहम नियमों को लागू किया है. यानी अब पीने के पानी का इस्तेमाल अगर कार धोने से लेकर बागवानी, भवन निर्माण, पानी के फव्वारे और सड़क निर्माण और रखरखाव के लिए इस्तेमाल करने पर रोक लगाई गई है. खास बात यह है कि अगर कोई इसका इस्तेमाल करता है या फिर रोक का उल्लंघन करता है तो उस पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. 

यह भी पढे़ं - भारत मंडपम में बोले PM Modi, आप वो लोग हैं जिन्होंने अपने लिए जगह बनाई

टैंक के पानी की कीमत भी हुई फिक्स
बता दें कि जल संकट के बीच सरकार की ओर से कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. इससे पहले भी शहर में लगातार मिल रही पानी के टैंकरों की शिकायत के बीच सरकार ने इनकी कीमतों को तय करने का फैसला लिया था. गुरुवार को लिए गए इस फैसले के तहत शहर जिला प्रशास ने तय किया कि लोगों से पानी के टैंकर के नाम पर जबरन वसूली न की जाए. 

इसके तहत बैंगलूरु में 5 किलोमीटर तक 6000 लीटर के पानी के टैंकर का दाम 600 रुपए, जबकि 8000 लीटर के पानी के टैंकर की कीमत 700, वहीं 12000 लीटर पानी के टैंकर का मूल्य 1000 रुपए तय किया गया. 

प्राइवेट टैंकरों पर लगेगा जीएसटी
इसके साथ ही सरकार ने प्राइवेंट टैंकर देने वालों पर कीमत में जीएसटी भी शामिल करने का निर्णय लिया या है. ऐसे में 6000 लीटर के टैंकर की कीमत 750 रुपए जबकि 8000 लीटर पानी के टैंकर की कीमत 850 और 12000 लीटर पानी के टैंकर के दाम 1200 रुपए पहुंच गए हैं.