logo-image

78% थी उपस्थिति फिर भी किया एक्जाम से किया मना, छात्र ने उठाया ये कदम

एक निजी स्कूल में 10वीं कक्षा का छात्र 16 वर्षीय मोईन खान एक परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया. बाद में 8 नवंबर, 2022 को बेंगलुरु में एक इमारत की 14वीं मंजिल से कूदकर जान दे दी. नकल के लिए डाटे जाने पर कक्षा 10 की एक अन्य छात्रा अमृता ने 14 नवंबर, 2022 को बेंगलुरु में अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली. उसके माता-पिता ने लड़की के शव के साथ स्कूल के सामने विरोध किया, लेकिन प्रिंसिपल ने शिक्षक का बचाव किया.

Updated on: 18 Dec 2022, 04:51 PM

बेंगलुरू:

एक निजी स्कूल में 10वीं कक्षा का छात्र 16 वर्षीय मोईन खान एक परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया. बाद में 8 नवंबर, 2022 को बेंगलुरु में एक इमारत की 14वीं मंजिल से कूदकर जान दे दी. नकल के लिए डाटे जाने पर कक्षा 10 की एक अन्य छात्रा अमृता ने 14 नवंबर, 2022 को बेंगलुरु में अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली. उसके माता-पिता ने लड़की के शव के साथ स्कूल के सामने विरोध किया, लेकिन प्रिंसिपल ने शिक्षक का बचाव किया.

बीकॉम प्रथम वर्ष के लिए एक प्रतिष्ठित कॉलेज में छात्र की उपस्थिति 78 प्रतिशत दर्ज की गई. केवल एक प्रतिशत कम के लिए, प्रबंधन ने परीक्षा देने से मना कर दिया. इस पर उसने बड़ा कदम उठा लिया. ये कुछ हालिया घटनाएं हैं जो देश के एजुकेशनल हब बेंगलुरु में हुई हैं. आत्महत्या के मामले में कर्नाटक देश में पांचवें स्थान पर है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के बाद राज्य पांचवें स्थान पर है. इसने 2021 में 13,056 आत्महत्या के मामले दर्ज किए.

बेंगलुरु, मंगलुरु और बेलगावी राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरे हैं. 60 से अधिक देशों के हजारों छात्र अपनी पढ़ाई करने के लिए कर्नाटक आते हैं. हालांकि विशेषज्ञ शिक्षा प्रणाली में बदलाव की सलाह देते हैं. कुछ लोगों का सुझाव है कि कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए बच्चों की परवरिश करना अधिक महत्वपूर्ण है.

शिक्षाविद् डॉ. निरंजन आराध्या वी.पी. का कहना है कि शुरुआत से ही छात्रों को शिक्षा देने के बजाय परीक्षा लिखने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है. इससे काफी तनाव पैदा हो रहा है.

उनका कहना है कि केवल जमीन पर काम करने वाले लोग ही समझ सकते हैं कि बच्चे किस मानसिक तनाव, पीड़ा और चिंता से गुजर रहे हैं. उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को प्रवेश परीक्षाओं को खत्म करने और एक बेहतर तरीका विकसित करने के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए.

उनका कहना है कि लगभग हर चीज के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाती है. सरकार कक्षा पांच और कक्षा आठ के लिए परीक्षाओं का प्रस्ताव दे रही है, जिस पर कर्नाटक सरकार द्वारा एक सकरुलर जारी किया गया है. हमने इसका विरोध किया. उन्होंने कहा कि शिक्षा और सीखने की उनकी समझ पूरी तरह से गलत है.

यह एक अच्छे आधार पर नहीं है, क्योंकि उन्हें लगता है कि शिक्षा परीक्षा आयोजित कर रही है, छात्रों पर दबाव डाल रही है. सब कुछ अंकों के आधार पर तय किया जाता है, जो पूरी तरह से गलत आधार है.

शिक्षा के मोर्चे पर पूरी दुनिया विपरीत दिशा में आगे बढ़ रही है. यदि आप यूनेस्को को देखते हैं, तो यह शिक्षा के चार स्तंभों के बारे में बात करता है. किसी भी शिक्षा प्रणाली को मूल रूप से चार स्तंभों पर ध्यान देना चाहिए. शिक्षा का पहला स्तंभ चीजों को जानना है.

कि आपको सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक संदर्भ में ठीक से समझना चाहिए. इस तरह वे ज्ञान का निर्माण करते हैं. चाहे वह एक शैक्षिक या गैर-विद्वान विषय हो, आपको अपनी समझ को गहरा करने की आवश्यकता है.

यह केवल याद करना, रटना सीखना और इसके आधार पर परीक्षा लिखना नहीं है. दूसरा भाग करना सीखना है. जब तक आपने जो सीखा है उसे सामाजिक संदर्भ में लागू नहीं करते हैं, इसका कोई मतलब नहीं है.

वे जिस तीसरे पहलू की बात करते हैं, वह यह है कि सीखना मूल रूप से सह-अस्तित्व और एक साथ रहने के लिए है. आपको एक-दूसरे का सम्मान करने, सहिष्णुता और सहयोग बढ़ाने के मूल्यों को विकसित करना चाहिए.

आराध्या कहती हैं, अंत में वे शिक्षा के बारे में बात करते हैं. इसका मतलब है, आपको अपने आप को समझना चाहिए. मूल रूप से यह एक इंसान के नैतिक मूल्यों के बारे में बात करता है, आपको ईमानदार होना चाहिए. यह शिक्षा का सार है. भारत में अगर आप उन नीतियों को देखें जिन्हें हम पूरी तरह से अलग दिशा में ले जा रहे हैं.

हर कोर्स के लिए उन्होंने प्रवेश परीक्षा शुरू की है. यदि आप स्नातक स्तर के लिए जाना चाहते हैं तो आपको एक परीक्षा देनी होगी, यदि आप कानून के लिए जाना चाहते हैं, तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी.

वे कहते हैं, 12वीं कक्षा में प्रवेश के लिए यदि आप उन अंकों को नहीं मानते हैं, तो बेहतर होगा कि हम इन सभी कॉलेजों को कोचिंग सेंटरों में बदल दें.

केंद्र सरकार को कर्नाटक के लिए परीक्षाएं क्यों करानी पड़ रही है? यह एक संघीय राज्य है. इन सभी कोर्स के बारे में मेरी समझ अलग है. उनका मानना है कि मेडिकल कोर्स डॉक्टर तैयार करने के लिए नहीं बल्कि व्यवसाय के लिए चलाया जा रहा है.

आराध्या का कहना है कि एनईईटी के बजाय एक साधारण एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित किया जा सकता है.

बेंगलुरु सिटी यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट सदस्य और विद्या संस्कार इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस कॉमर्स एंड मैनेजमेंट के प्रिंसिपल सतीश बेजजीहाली कहते हैं कि हमें यह समझना होगा कि हर बच्चे में ताकत होती है, जैसे हर जानवर की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं.

उनका मानना है कि माता-पिता को यह समझने की जरूरत है कि वे बच्चे को एक निश्चित दिशा में नहीं धकेल सकते.

कर्नाटक एसोसिएशन ऑफ मैनेजमेंट स्कूल्स के महासचिव डी. शशिकुमार कहते हैं कि व्यापक तस्वीर में कोई तनाव नहीं है. लेकिन बच्चे तनावग्रस्त होने के प्रति संवेदनशील होते हैं.

वह बताते हैं कि पांच से आठ साल के अधिकांश बच्चों में विशाल क्षमता और क्षमताएं होती हैं. इस स्तर पर अगर सब कुछ संभालने के लिए उचित देखभाल दी जाती है तो बच्चे पर बाद की कक्षाओं में कोई बच्चे पर कोई दबाव नहीं पड़ता है.

शशिकुमार का कहना है कि अगर किसी बच्चे को जीवन की कठिनाइयों, कष्टों, दुख, दुख और खुशी के संपर्क में लाए बिना पाला जाता है, तो वह स्वाभाविक रूप से कमजोर हो जाता है.

वे कहते हैं, पहले पांच साल में मस्तिष्क का 85 प्रतिशत विकसित हो जाता है. आज के बच्चे, वे कैसे विकसित हो रहे हैं, यह एक सवाल है. व्यापक विकास मस्तिष्क में नसों के विकास पर निर्भर करता है. बच्चे प्रशिक्षित होने पर दर्द लेना सीखेंगे. पहले अगर एक कांटा पैर में फंस गया तो बच्चे उसे निकालकर खेलना जारी रखते थे. अब वे बेहोश हो जाते हैं. हम अपने बच्चों को बहुत संवेदनशील बना रहे हैं,

शशिकुमार कहते हैं, मस्तिष्क में 40 भाषाओं को सीखने की क्षमता है, एक दर्जन विश्वविद्यालयी शिक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त किए जा सकते हैं, और विश्वकोश का एक पूरा सेट संग्रहीत किया जा सकता है. मस्तिष्क में क्षमता है और वर्तमान तनाव कुछ भी नहीं है.

शशिकुमार पूछते हैं, यह व्यवस्था का दबाव नहीं है जो आत्महत्या की ओर ले जा रहा है. यह एक बच्चे का अवसाद है. हम बच्चों को दबाव लेने के लिए नहीं ढाल रहे हैं, मस्तिष्क को स्वस्थ दबाव लेने में विफल कर रहे हैं. अगर उन्हें अति संवेदनशील माहौल में तैयार किया जाता है और फिर उनसे भारी दबाव लेने की उम्मीद की जाती है, तो यह कैसे संभव है?

कर्नाटक में तुलनात्मक रूप से आत्महत्या की प्रवृत्ति कम है. परेशान प्रेम संबंधों में आत्महत्या की प्रवृत्ति पनपती है, भले ही शुरूआती बिंदु शिक्षा ही क्यों न हो. लेकिन संचित दबाव अलग है. यह तत्काल नहीं है. अगर टीवी का रिमोट नहीं दिया गया और बच्चा अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेता है तो इसमें रिमोट का दोष नहीं है. यह मन की विफलता है जिसने इस तरह के अवसाद को विकसित किया है. उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि यह अपमान और दर्द को बनाए रखने के लिए शक्ति प्रदान करने के बारे में है.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.