logo-image

Andhra Pradesh का ये किसान 45 दिनों में हो गया मालामाल, कमाए 3 करोड़ रुपए, जानें कैसे

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर जिले के एक किसान ने टमाटर की खेती से तीन करोड़ रुपए कमा लिए हैं. उन्होंने अपने 22 एकड़ के खेत में टमाटर की खेती की थी.

Updated on: 30 Jul 2023, 08:38 PM

highlights

  • आंध्र प्रदेश के किसान चंद्रमौली हो गए मालामाल.
  • टमाटर ने किसान को बनाया करोड़पति.
  • किसान ने 45 दिन में कमाए 3 करोड़ रुपये.

नई दिल्ली:

Andhra Pradesh Farmer Become Crorepati: देशभर में टमाटर (Tomato) की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह लोग अब 'वाह' नहीं 'आह' टमाटर कहने लगे हैं. आम लोगों की थानी से टमाटर गायब हो चुका है. लोग परेशान हैं तो वहीं कुछ लोगों के लिए टमाटर वरदान बन गया है. ऐसा ही एक मामला आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर जिले से सामने आया है. यहां पर करकमांडा गांव के एक किसान चंद्रमौली का दावा कि उसने टमाटर की खेती से तीन करोड़ रुपए कमा लिए हैं. उन्होंने अपने 22 एकड़ के खेत में टमाटर की खेती की थी. 

कीमतें बढ़ने से हुआ फायदा 

चंद्रमौली ने बताया कि टमाटर की कीमतें बढ़ने के बाद उन्हें भरपूर फायदा हुआ है और इतनी आमदनी के बारे में तो उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था. किसान ने 20 लाख रुपए कमीशन और 10 लाख रुपए ट्रांसपोर्टेशन सहित दूसरे मद में खर्च किया है. चंद्रमौली के मुताबिक उनकी टमाटर की खेती का कई बार नुकसान भी हुआ था. किसान के मुताबिक उन्होंने सात अगस्त को साहू टमाटर उगाए थे. इसकी उपज जून के अंतिम में शुरू हुई. इसे कर्नाटक के कोलार बाजार में बेचा गया, जो जिले के पास ही थी. 15 किलो टमाटर के बॉक्स की कीमत एक हजार रुपए से 1500 रुपए था. अभी तक 40 हजार बॉक्स की बिक्री हो चुकी है.   

सरकारी एजेंसियां खरीद रहीं टमाटर

आपको बता दें कि टमाटर के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद सरकारी एजेंसी NCCF और NAFED ने आंध्र प्रदेश, कार्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की खरीद की है. इन्हें उन बड़े उपभोक्ता सेंटर  में भेज दिया गया है, जहां पर टमाटर की खुदरा कीमतें पिछले एक महीने में सबसे ज्यादा है. सरकार के मुताबिक टमाटरों के बढ़ते दामों का कारण बरसात से खराब हुई फसलें हैं. आपको बता दें कि टमाटर के दाम कुछ जगह पर 250 रुपए तक पहुंच गए थे.