logo-image

कोरोना से माता-पिता को खोने वाले बच्चों को आंध्र प्रदेश सरकार देगी 10 लाख रुपये

इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आंध्र प्रदेश में दसवीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.

Updated on: 27 May 2021, 11:44 PM

हैदराबाद :

आंध्र प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि कोरोना के चलते माता पिता खोने वाले बच्चों को सरकार के तरफ से 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने कोरोना के चलते अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को सावधि जमा के रूप में 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. बता दें कि मुख्यमंत्री कार्यालय के तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह योजना 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर लागू होगी एवं वैसे परिवार को इस योजना का लाभ मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे रह रहे हैं.

इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आंध्र प्रदेश में दसवीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी, जिसके बाद गुरुवार को यह फैसला सामने आया है. अधिकारियों ने कहा, ''महामारी के चलते राज्य में 5 मई से आंशिक रूप से कर्फ्यू लगा दिया गया है और कई स्कूलों का उपयोग कोविड आइसोलेशन सेंटर के रूप में किया जा रहा है. ऐसे में राज्य के शिक्षा विभाग ने 7 जून से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करने का सुझाव दिया था.''

तेलुगू देशम पार्टी सहित कई विपक्षी दल परीक्षाओं को रद्द करने और सभी विद्यार्थियों को प्रोमोट करने की बात कही थी, लेकिन राज्य सरकार बोर्ड की परीक्षाओं को आयोजित कराए जाने की बात पर अड़ी रही. गुरुवार को हाईकोर्ट में इससे संबंधित एक याचिका पर सुनवाई की गई, जिसमें कहा गया कि जब तक सभी शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हो जाता है, तब तक के लिए राज्य सरकार परीक्षाओं को स्थगित कर रही है. अब जुलाई के महीने में स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही इस पर कोई फैसला लिया जाएगा. राज्य में अब तक इस महामारी के कुल 16,27,390 मामले सामने आ चुके हैं, 14,24,859 लोग स्वस्थ हुए हैं और 10,427 मरीजों की मौत हो चुकी है. आंध्र प्रदेश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण से 24,105 लोग ठीक हुए और बुधवार को इस महामारी के 18,285 नये मामले सामने आये.