News Nation Logo

तेलंगाना पावर स्टेशन में फंसे सभी 9 लोगों की मौत, शॉर्ट-सर्किट से लगी थी आग

दसे के वक्त अंदर फंसे सभी नौ लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. तेलंगाना के नगरकरनूल जिले में स्थित श्रीशैलम लेफ्ट बैंक पावर स्टेशन में हादसे के वक्त फंसे कर्मियों को बचाने की बचाव दल की कोशिशें नाकाम रह गईं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 Aug 2020, 06:30:18 PM
telangana fire

तेलंगाना फायर (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्‍ली:

तेलंगाना के हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन में शुक्रवार को भीषण आग लग गई. हादसे के वक्त अंदर फंसे सभी नौ लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. तेलंगाना के नगरकरनूल जिले में स्थित श्रीशैलम लेफ्ट बैंक पावर स्टेशन में हादसे के वक्त फंसे कर्मियों को बचाने की बचाव दल की कोशिशें नाकाम रह गईं. बचाव दल के कर्मियों ने पांच पीड़ितों के शव बरामद किए हैं. तेलंगाना फायर (Telangan Fire)

इनकी पहचान असिस्टेंट इंजीनियर मोहन कुमार, उज्मा फातिमा और सुंदर, विभागीय अभियंता श्रीनिवास गौड़ और महेश के रूप में हुई है, जो एक बैटरी कंपनी के कर्मी रहे हैं. आग लगने के बाद भीषण धुएं के बीच शवों को बाहर निकालने में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल को काफी संघर्ष करना पड़ा. कुछ तो इस दौरान बीमार भी पड़ गए. गुरुवार की देर रात लगी इस भीषण आग पर अग्निशमन कर्मियों की कोशिश से काबू पा लिया गया.

शॉर्ट-सर्किट की वजह से लगी आग
माना जा रहा है कि इस अंडरग्राउंड पावर हाउस के किसी यूनिट पर शॉर्ट-सर्किट (Short Circuit) ही आग लगने की वजह रही होगी. हादसे के वक्त 30 लोगों के मौके पर रहने की सूचना मिली है जिनमें से 15 एक सुरंग से होकर सुरक्षित भाग निकले, जबकि बचाव दल द्वारा छह को बाहर निकाला गया. इन्हें यहां के एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके पहले तेलंगाना के नागारकुर्नूल जिले के श्रीसैलम में स्थित लेफ्ट बैंक पावर हाउस में गुरूवार को देर रात भीषण आग लगी थी इस आग से 10 लोगों को तो सुरक्षित निकाल लिया गया था लेकिन 9 लोग फंसे रह गए थे. मीडिया की खबरों के मुताबिक ये आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी.

सुरंग के रास्ते से 10 लोगों को आग से निकाला गया
रात में लगी इस आग में 19 लोग भीतर फंसे थे जिसके दमकल कर्मियों और राहत एवं बचाव दल ने वहां पहुंच कर फंसे हुए डिप्टी इंजीनियर और सहायक इंजीनियर्स को बचाने की का अभियान चलाया और इस दौरान इन लोगों ने भीषण आग में फंसे 19 लोगों में से 10 लोगों को सुरंग के रास्ते सुरक्षित निकाल लिया वहीं फंसे लोगों में छह टीएस गेनको कर्मचारी और तीन निजी कंपनी के कर्मचारी शामिल हैं. आग लगने के बाद तत्काल प्रभाव से ही पावर स्टेशन पर बिजली उत्पादन संचालन बंद कर दिया गया. श्रीसैलम बांध कृष्णा नदी के पार स्थित है जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच की सीमा के रूप में कार्य करता है. घटना की सूचना मिलने के बाद तेलंगाना के मंत्री जगदीश रेड्डी और टीएस गेनो के सीएमडी प्रभाकर राव भी घटनास्थल पर पहुंचे थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 06:30:18 PM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.