logo-image

14 राज्यों से राजस्थान के श्रमिकों की होगी घर वापसी, गहलोत सरकार का बड़ा फैसला

19 आईएएस व आईपीएस को जिम्मेदारी दी गई है. सभी जिला कलेक्टरों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं.

Updated on: 27 Apr 2020, 11:51 AM

जयपुर:

लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे श्रमिकों के लिहाज से राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 14 राज्यों से राजस्थान के श्रमिकों (Migrant Labour) को वापस घर लाया जाएगा. इसके साथ ही राजस्थान से दूसरे राज्यों के श्रमिकों को भी भेजेंगे. 19 आईएएस व आईपीएस को जिम्मेदारी दी गई है. सभी जिला कलेक्टरों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं. अन्य राज्यों से जो श्रमिक आएंगे, उन्हें 14 दिन क्वारंटीन किया जाएगा. उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चमी बंगाल, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक सहित 14 राज्यों से श्रमिक आयेंगे.

यह भी पढ़ें- राजस्थान: झालावाड़ अस्पताल में एक झटके में 100 से ज्यादा नर्सिंग स्टाफ ने दिया इस्तीफा, ये है वजह

गृह विभाग ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये

कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन में प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे राजस्थान के प्रवासियों और श्रमिकों को लाने की तैयारी तेज कर दी है. राज्य के गृह विभाग ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये हैं. गृह विभाग ने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं उनका मकसद कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकना है ताकि जो व्यक्ति बाहर से आ रहे हैं उनसे किसी भी तरह से महामारी न फैले. गृह विभाग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को ये दिशा निर्देश जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें- सीएम योगी का गृह जिला गोरखपुर ग्रीन जोन से ऑरेंज जोन में बदला, मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज

राज्य के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाना है

आदेश में सभी कलेक्टर्स को इन दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना करने को कहा गया है. राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान अन्य राज्यों से राजस्थान के मूल निवासी वहां से परमिट आदि लेकर अपने वाहनों से राज्य में प्रवेश कर रहे हैं और अपने शहर/गांव जा रहे हैं. इस प्रवृत्ति के आगामी दिनों में बढ़ने की संभावना है. इस स्थिति में राज्य के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने तत्काल प्रभाव से यह व्यवस्था की है.