News Nation Logo
Banner

जिस गांव के पास भारत ने किया था परमाणु परीक्षण वहां बम मिलने से मचा हड़कंप

राजस्थान के जैसलमेर से करीब 140 किमी दूर लोहारकी गांव के पास मलका गांव में 18 मई 1974 को भारत ने परमाणु परीक्षण किया था.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 22 Oct 2019, 04:52:53 PM
लोहारकी गांव के पास मंगलवार को जिंदा बम मिलने से हड़कंप

लोहारकी गांव के पास मंगलवार को जिंदा बम मिलने से हड़कंप (Photo Credit: न्‍यूज स्‍टेट)

जैसलमेर:

राजस्थान के जैसलमेर से करीब 140 किमी दूर लोहारकी गांव के पास मंगलवार को जिंदा बम मिलने से हड़कंप मंच गया. बता दें इसी गांव के पास पहली बार 18 मई 1974 को भारत ने दुनिया में अपनी परमाणु शक्ति का लोहा मनवाया था. 18 मई 1974 को मलका गांव के एक सूखे कुएं में पहला परमाणु परीक्षण किया था. बम मिलने के बाद रामदेवरा पुलिस और सेना के अधिकारी मौके पर पंहुचे और सेना के अधिकारियों ने बम को कब्जे में ले लिया. इस दौरान एहतियातन यातायात को डायवर्ट कर दिया गया.

बता दें राजस्थान के जैसलमेर से करीब 140 किमी दूर लोहारकी गांव के पास मलका गांव में 18 मई 1974 को भारत ने परमाणु परीक्षण किया था. मलका गांव के जिस सूखे कुएं में पहला परमाणु परीक्षण किया गया था, वहां पर एक विशाल गड्ढा और उभरी हुई जमीन आज भी उन गौरवशाली पलों की कहानियां बयां करता है.

लोहारकी गांव के प्रथम परमाणु स्थल पर वैज्ञानिकों ने बटन दबाकर जब न्यूक्लियर धमाका किया ता उसकी गूंज न केवल विश्व भर में गूंजी बल्कि पोखरण का नाम भी विश्व मानचित्र पर उभर गया.

First Published : 22 Oct 2019, 04:38:57 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Lohariki Jaisalmer Rajasthan
×