logo-image

भीषण गर्मी से कहर से बेहाल लोग, जोधपुर में पानी की समस्या लेकर प्रदर्शन

जोधपुर जिले के लूणी क्षेत्र में इन दिनों भीषण गर्मी में पानी के लिए हाहाकार मची हुई है. वही रविवार को पंचायत समिति लूणी के ग्राम पंचायत बोरानाडा में पेयजल की समस्याओं को लेकर महिला और पुरुषों ने रास्ता रोककर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया

Updated on: 15 May 2022, 03:15 PM

नई दिल्ली:

जोधपुर जिले के लूणी क्षेत्र में इन दिनों भीषण गर्मी में पानी के लिए हाहाकार मची हुई है. वही रविवार को पंचायत समिति लूणी के ग्राम पंचायत बोरानाडा में पेयजल की समस्याओं को लेकर महिला और पुरुषों ने रास्ता रोककर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. साथ ही जलदाय विभाग को जगाने के लिए मटकी फोड़ कर विरोध प्रदर्शन किया. महिलाओं ने कहा कि इन दिनों तेज गर्मी में एक माह से पिछले कई दिनों से पानी नहीं आ रहा है. जलदाय विभाग, सरपंच और विधायक को कई बार अवगत कराने के बावजूद भी अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है. ऐसे में आज सभी महिलाओं ने मिलकर पहले तो रास्ता रोका और उसके बाद धरने पर बैठ गए.

वहीं उन्होंने कहा कि अगर इस प्रदर्शन में जलदाय विभाग की आंखें नहीं खुली तो आने वाले कुछ दिनों में बाड़मेर हाईवे जाम करके धरना प्रदर्शन करेंगे. जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी.  स्थानीय लोगों ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी नाम मात्र के अधिकारी हैं ना किसी की जनता की सुनवाई करते हैं. केवल अपना भरपेट भरने में मस्त रहते हैं. बोरानाडा में औद्योगिक क्षेत्र होने के नाते वहां पर समय पर पानी की सप्लाई हो जाती है. लेकिन जहां लोग घर लेकर बचे हुए हैं, उनको समय पर पानी नहीं दिया जा रहा है. हमने कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों को भी अवगत कराया था?, लेकिन अभी तक पानी की समस्या का समाधान नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि जगह जगह इतने अवैध कनेक्शन हैं कि उनके खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही है. आज जनता पानी के लिए त्राहि - त्राहि हर जगह मची हुई है. वहीं दूसरी तरफ पशुओं के लिए बनाई गई खेलिया भी खाली पड़ी हैं ना किसी प्रशासन की और ध्यान आकर्षित हो रहा है. साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि अगर जलदाय विभाग पानी की समस्या का समाधान नहीं किया तो हम धरने पर बैठ जाएंगे और आने वाले दिनों में बाड़मेर हाईवे रोक करके आंदोलन करेंगे, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी.

वहीं दूसरी तरफ बोरानाडा से झालावाड़ जाने वाली मुख्य सड़क को कटीली झाड़ियां डालकर रास्ता रोक दिया गया जिससे आने जाने वाले लोगों को काफी मस्कत का सामना करना पड़ा , ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि चुनावों के समय वोट मांगने के लिए बड़े-बड़े वादे करते हैं, लेकिन धरातल पर देखा जाए तो नाममात्र के आज जनता पानी के लिए भयानक विकट परिस्थिति बन गई है. उन्होंने कहा कि आज महंगे दामों में टैंकर द्वारा पानी की सप्लाई करवाई जा रही हैं. वह भी मीठा नहीं खारा पानी होने की वजह से भी काफी परेशानियां हो रही है. ग्रामीणों ने कहा कि यदि प्रशासन समय पर पानी की सप्लाई करते हो यह लोगों की स्थिति नहीं बनी रहेगी साथ ही पशुओं के लिए भी विकट समस्या का समाधान हो जाएगा. इस प्रदर्शन के दौरान सूचना मिलते ही बोरानाडा पुलिस जाब्ता के साथ मौके पर पहुंची.