logo-image

ईद से पहले जोधपुर में भगवा ध्वज उतार फेंकने से बवाल, इंटरनेट सेवाएं बंद हुईं

मौके पर पहुंची पुलिस ने बीच-बचाव कर भीड़ को खदेड़ना का प्रयास किया, लेकिन बेकाबू भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया. 

Updated on: 03 May 2022, 08:43 AM

highlights

  • जालोरी गेट चौराहे पर बालमुकंद बिस्सा सर्किल पर लगे भगवा ध्वज को उतार फेंका
  •  घटना की कवरेज करने वाले मीडियाकर्मी भी पुलिस के गुस्से का शिकार बने

नई दिल्ली:

राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर (Jodhpur)  में ईद और अक्षय तृतीया पर्व से ठीक पहले साेमवार रात को दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए. विवाद की शुरुआत जालोरी गेट (Jalori Gate) चौराहे पर बालमुकंद बिस्सा सर्किल पर लगे भगवा ध्वज को उतार फेंकने और उसकी जगह समुदाय विशेष का झंडा फहराने से शुरू हुई. दोनों समुदायों में जमकर पत्थरबाजी हुई, पत्थरबाजी में कई लोग घायल हुए हैं. मौके पर पहुंची पुलिस ने बीच-बचाव कर भीड़ को खदेड़ना का प्रयास किया, लेकिन बेकाबू भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया.  इसमें कई पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं. पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इस दौरान  घटना की कवरेज करने वाले मीडियाकर्मी भी पुलिस के गुस्से का शिकार बने. सीएम अशोक गहलोत ने शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। 

पुलिसकमिर्यों ने चार मीडिया कर्मियों के साथ मारपीट की. फिलहाल, पूरे शहर में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है. पुलिस ने सांप्रदायिक सौहार्द के साथ त्याेहार मनाने की अपील की है. इस दौरान यहां पर इंटरनेट सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. पुलिस जांच में जुटी है ​कि टकराहट की शुरूआत कहां से शुरू हुई है. इसमें किन लोगों का हाथ है. पुलिस का कहना है कि पर्व के मौके पर वातावरण को बिगाड़ने का प्रयास हो रहा है.

 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के जालोरी गेट पर 2 समूहों के बीच झड़प में शामिल लोगों से शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की. उन्होंने ट्वीट किया, 'प्रशासन को हर कीमत पर शांति व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया गया है।'

भगवा ध्वज को उतार फेंका

यह पूरा मामला जोधपुर के जालोरी गेट चौराहे से शुरू हुआ. यहां स्थित बालमुकंद बिस्सा सर्किल पर लगा भगवा ध्वज को उतारकर एक समुदाय के युवकों ने अपना ध्वज लगा दिया. इस बात पर कुछ लोगों ने ऐतराज किया. इस पर कहासुनी हुई. मौके पर पहुंची पुलिस ने बल प्रयोग कर भीड़ को तितर-बितर किया. इस दौरान ईद की नमाज की तैयारी को लेकर समुदाय विशेष के लोगों ने पूरे इलाके में चौराहों पर लाउडस्पीकर लगाए और झंडा फहरा दिया. इसके बाद जमा हुई भीड़ ने लाउडस्पीकर हटा दिए.

मीडियाकर्मियों पर लाठियां बरसाईं, 4 घायल

इस झगड़े में कवरेज कर रहे हैं मीडिया कर्मियों पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाईं. इस लाठीचार्ज में चार मीडियाकर्मी घायल हो गए. पुलिस  ने मीडिया कर्मियों को कवरेज से रोकने का प्रयास किया. घायल मीडिया कर्मियों को अन्य साथियों के सहयोग से अस्पताल पहुंचा गया है. जहां उनका उपचार चल रहा है.