News Nation Logo

राजस्थान : जयपुर में सब्जियों ने बिगाड़ा किचन का बजट, प्याज-लहसुन के दाम आसमान पर

जयपुर में प्याज के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं खुदरी कीमतों में प्याज यहां पर 90 - 100 रुपये प्रतिकिलो बिक रहे हैं

By : Ravindra Singh | Updated on: 13 Nov 2019, 07:20:02 PM
जयपुर में प्याज-लहसुन के दाम आसमान पर

जयपुर में प्याज-लहसुन के दाम आसमान पर (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

प्याज 100 रुपये, लहसुन 200 रुपये किलाे पहुंचा, हर सब्जी के भाव तेज हैं. जयपुर में प्याज के दाम लगातार आसमान छूते जा रहे हैं. प्याज की खुदरा कीमतेंं राजस्थान के पिंक सिटी जयपुर में 90 से 100 रुपए प्रतिकिलाें तक पहुंच गई हैं. जयपुर में प्याज के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं खुदरी कीमतों में प्याज यहां पर 90 - 100 रुपये प्रतिकिलो बिक रहे हैं, वहीं लहसुन की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. जयपुर में थाेक भाव में लहसुन 130 से 150 रुपए किलाे है जबकि खुदरा लहसुन यहां पर 180 से 200 रुपए प्रतिकिलाे बिक रहा है. इसके अलावा जयपुर की मंडी में अदरक, पालक, आलू, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च, माेगरी के दामाें में थाेड़ी तेजी आई है. यहां पर सब्जी के व्यापारियों ने बताया कि मंडी में ज्यादातर प्याज की आवक नासिक, हुगली, अलवर से हाे रही है लेकिन मांग ज्यादा है और आवक कम है. इसके अलावा हाल में माैसम खराब हाेने की वजह से नए प्याज की आवक शुरू नहीं हाेने से कीमतें बढ़ी हैं.

यही भी पढ़ें-महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगते ही जीएडी ने दस्तावेज, स्टेशनरी और फर्नीचर लौटाने को कहा

आपको बता दें कि देशभर की मंडियों में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने की तमाम कोशिशों के बावजूद इसकी कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है. देश की राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में सोमवार को प्याज की आवक में वृद्धि होने के बावजूद कीमत घटने के बजाए बढ़ ही गई. कारोबारियों ने बताया कि आजादपुर मंडी में प्याज के थोक दाम में करीब पांच रुपये प्रति किलो यानी 500 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि दर्ज की गई. आजादपुर मंडी में शनिवार को जहां प्याज का थोक भाव 35-55 रुपये प्रति किलो था वहीं सोमवार को थोक भाव 40-60 रुपये प्रति किलो हो गया था.

यही भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ी, लखनऊ के PGI में भर्ती

दिल्ली-NCR के बाजारों में खुदरा कारोबारी 80-100 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहे हैं. आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने सोमवार को था बताया कि बारिश के कारण महाराष्ट्र समेत सभी प्रमुख प्याज उत्पादक प्रदेशों में नई फसल को काफी नुकसान हुआ है, जबकि पुराने प्याज का स्टॉक बहुत कम बचा हुआ है, इसलिए कीमतों में और वृद्धि होने की संभावना है. आवक बढ़ने पर भी दाम नहीं घटने को लेकर पूछने पर उन्होंने कहा कि किसान से ही उंचे भाव पर प्याज की खरीद हो रही है, जिससे कीमतों में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि यही कारण है कि शनिवार के मुकाबले आवक में 10 फीसदी से ज्यादा वृद्धि होने के बावजूद प्याज की कीमत बढ़ गई है.

जयपुर में अन्य सब्जियाें के थाेक भाव प्रतिकिलाे

आलू 18-20 रुपए

फूल गाेभी 15-18 रुपए

टमाटर 30 - 40  रुपए

मटर 70-80 रुपए

माेगरी 40-50 रुपए

अदरक 50-55 रुपए

मैथी 15-20 रुपए

पालक 8-10 रुपए

हरी मिर्च 18-20 रुपए

First Published : 13 Nov 2019, 07:20:02 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.