logo-image

राजस्थान में भी होगी शराबबंदी! फैसले से पहले अधिकारी बिहार में कर रहे स्टडी

बिहार के बाद अब राजस्थान में भी शराबबंदी की तैयारी हो रही है. इसके लिए राजस्थान के अधिकारियों की एक टीम इन दिनों बिहार में स्टडी कर रही है.

Updated on: 13 Dec 2019, 01:59 PM

जयपुर:

बिहार में शराबबंदी (Liquor ban) के बाद अब राजस्थान अगला राज्य होगा जहां इसे लागू किया जाएगा. राजस्थान के अधिकारियों की एक टीम इन दिनों बिहार के दौरे पर हैं. यह टीम शराबबंदी से जुड़े कानून और समाज पर इसके प्रभाव के साथ इसे अमल में लाने की नीति को लेकर सर्वे किया जा रहा है.

टीम कर रही गांव का सर्वे
शराबबंदी लागू करने से पहले राजस्थान के चार अधिकारियों की एक टीम बिहार के गोपालगंज में पहुंची है. यह इलाका यूपी की सीमा से सटा हुआ है. टीम यहां के ग्रामीण इलाके का सर्वे कर रही है. इसके साथ ही गांव के लोगों से भी बातचीत की जा रही है कि शराबबंदी लागू होने के बाद लोगों के रहन सहन और उनके जीवन स्तर में क्या बदलाव आया है.

यह भी पढ़ेंः सहारनपुर और अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा पर DM ने लगाई रोक, ये है बड़ी वजह

सफल शराबबंदी लागू कराने वाले राज्यों में बिहार
बिहार देश के उन राज्यों में से एक है जिनमें सफल तरीके से शराबबंदी लागू की गई है. इससे पहले भी कई राज्यों में शराबबंदी लागू करने की कोशिश की गई लेकिन वह सफल नहीं हो सका. गोपालगंज के जिलाधिकारी अरशद अजीज ने कहा कि राजस्थान में भी शराबबंदी से जुड़ी कोई स्कीम लाने पर विचार किया जा रहा है. इसी को लेकर वहां के अधिकारियों की टीम यहां गोपालगंज में भी स्टडी करने आई है.

यह भी पढ़ेंः 'रेप कैपिटल' वाले राहुल गांधी के बयान से आहत हूं, उन्‍हें देश से माफी मांगनी चाहिए: राजनाथ सिंह

चार सदस्यी टीम कर रही सर्वे
राजस्थान सरकार की ओर से जो टीम बिहार में शराबबंदी कानून की स्टडी के लिए पहुंची है उनमें आबकारी विभाग के अतिरिक्त उत्पाद आयुक्त सीआर देवासी, उत्पाद आयुक्त संजय दुग्गल, सहायक उत्पाद आयुक्त गजेन्द्र सिंह राजपुरोहित और इश्वर सिंह चौहान शामिल हैं. सीआर देवासी ने बताया कि टीम बिहार में इस बात का सर्वे कर रही है कि इसे बिहार में किस प्रकार लागू किया गया. इसे लागू करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और उनसे किस प्रकार निपटा गया. इसके साथ ही इस बात की भी जानकारी ली जा रही कि शराबबंदी लागू करने के बाद होने वाले राजस्व की हानि को किस प्रकार भरपाई की जाएगी. फिलहाल राजस्थान सरकार को हर साल शराबबंदी से 1500 करोड़ रुपये की आमदनी होती है.