logo-image

तुष्टिकरण का जवाब रुद्राभिषेक से, 44 शिव मंदिरों में रुद्राभिषेक कराएगी गहलोत सरकार

देशभर में लगातार मिल रही हार और लोकप्रियता के गिरते ग्राफ को संभालने के लिए कांग्रेस अब सॉफ्ट हिंदुत्व की राह अपनाने जा रही है. राजस्थान की गहलोत सरकार ने पहले मंदिरों में रामचरितमानस का पाठ कराया.

Updated on: 19 Jul 2022, 09:13 PM

highlights

  • सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर कांग्रेस
  • गहलोत राज में बम बम भोले 
  • मुस्लिम विधायक ने किया रुद्राभिषेक

  

जयपुर:

देशभर में लगातार मिल रही हार और लोकप्रियता के गिरते ग्राफ को संभालने के लिए कांग्रेस अब सॉफ्ट हिंदुत्व की राह अपनाने जा रही है. राजस्थान की गहलोत सरकार ने पहले मंदिरों में रामचरितमानस का पाठ कराया. अब सावन के महीने में चार सोमवार को राज्य के शिव मंदिरों में रुद्राभिषेक कराएगी. इसके लिए देवस्थान विभाग ने  44 मंदिरों का चयन किया है, ताकि भाजपा को उसकी ही रणनीति से घेरा जा सके. लेकिन भाजपा नेताओं का कहना है कि यह गहलोत सरकार का ढकोसला है, जनता सब जानती है.


मुस्लिम महिला विधायक साफिया जुबेर खान किया शिव का रुद्राभिषेक
जयपुर के प्रतापेश्वर शिव मंदिर में देवस्थान विभाग की मंत्री शकुंतला रावत ने सावन के पहले सोमवार पर अपनी पार्टी की विधायकों और कार्यकर्ताओं के साथ शिवजी का जलाभिषेक किया. दरअसल, गहलोत सरकार सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर चलते हुए सावन के चार सोमवार 18 जुलाई 25 जुलाई, 1 अगस्त और 8 अगस्त को प्रदेश के 44 शिव मंदिरों में रुद्राभिषेक कार्यक्रम कराएगी. सावन के पहले सोमवार को शुरू हुए कार्यक्रम के तहत पूरे विधि विधान से रुद्राभिषेक किया गया. इस दौरान मुस्लिम महिला विधायक साफिया जुबेर खान ने भी शिव का रुद्राभिषेक किया. पार्टी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता को भी शिव भक्तों के साथ शिव मंदिरों में रुद्राभिषेक और अनुष्ठान में भाग लें. 

शहर-शहर में होगा शिव का रुद्राभिषेक
ख़ास बात यह है कि अकेले जयपुर ही नहीं, बल्कि दौसा ,जोधपुर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर और अजमेर के मंदिरों में रुद्राभिषेक किया जाएगा. साथ ही 4 मंदिर उत्तर प्रदेश के भी शामिल किए हैं. इसके पीछे बड़ी वजह मानी जा रही है लगातार भाजपा की ओर से तुष्टीकरण के आरोप लगाकर कांग्रेस सरकार पर बोला जा रहा हमला, साथ ही भाजपा गहलोत सरकार को हिंदू विरोधी करार देने में जुटी है. ऐसे में तुष्टिकरण की छवि को सुधारने और लगातार भाजपा से हमलों से बचने के लिए गहलोत सरकार ने सॉफ्ट हिंदुत्व की राह अपनाते हुए अब भगवान शिव की शरण में नज़र आ रही है.

यह भी पढ़ेंः पैगम्बर टिप्पणी विवादः सुप्रीम कोर्ट से Nupur Sharma को मिली बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर रोक !

प्रदेश की शुखहाली के लिए रुद्राभिषेक 
इस संबंध में जानकारी देते हुए राजस्थान के देवस्थान विभाग की मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि प्रदेश की खुशहाली एवं अनुकूल वर्षा की मंगल कामना के लिए देवस्थान विभाग श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को रुद्राभिषेक करवाएगा. 25 जुलाई, 1 अगस्त और 8 अगस्त को प्रदेश के 44 मंदिरों में श्रद्धा और विधि विधान के साथ रुद्राभिषेक कराया जाएगा.

भाजपा ने कसा तंज
वहीं, गहलोत सरकार के शिव जलाभिषेक कार्यक्रम और उसके मुस्लिम महिला विधायकों को इसमें शामिल किए जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने तंज कसा है. भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेन्द्र राठौड़ का कहना है कि जो पार्टी हिंदुत्व को आतंकवाद से जोडती हो, वह पार्टी कभी रामचरितमानस, कभी हनुमान चालीसा और अब शिव मंदिरों में जलाभिषेक का ढकोसला कर रही है. जनता सब जानती है कि कांग्रेस के सॉफ्ट हिंदुत्व पर चलने का यह ढकोसला उसके असली चाल चरित्र और चेहरे को ढक नहीं सकता है.