logo-image

राजस्थान का ये इलाका कोरोना की पहुंच से दूर, प्रशासन की ऐसी मुस्तैदी देख हो जाएंगे हैरान

प्रदेश की राजधानी जयपुर में भी तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. इसी बीच राहत भरी खबर है कि प्रदेश का एकमात्र पर्यटन स्थल माउंट आबू पर करोना अभी तक नहीं पहुंच पाया है.

Updated on: 13 Apr 2020, 02:11 PM

सिरोही:

Coronavirus Covid-19: राजस्थान समेत देशभर में करोना तेजी से बढ़ रहा है. पूरे देश में तकरीबन 9 हजार से ज्यादा लोग इन्फेक्टेड हैं. जबकि 338 मौतें हो चुकी हैं. वहीं राजस्थान में भी करोना का कहर जारी है. राजस्थान में करीब 804 लोग करोना से प्रभावित हैं. प्रदेश की राजधानी जयपुर में भी तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. इसी बीच राहत भरी खबर है कि प्रदेश का एकमात्र पर्यटन स्थल माउंट आबू पर करोना अभी तक नहीं पहुंच पाया है. या यूं कहें कि करोना को हरा दिया है. इसका एक महत्वपूर्ण कारण जिला प्रशासन की मुस्तैदी से व्यवस्थाओं का चाक चैबन्द करना है.

यह भी पढ़ें- Coronavirus (Covid-19): छोटी दुकानों को खोलने की इजाजत और क्षतिपूर्ति देने की उठी मांग

सिरोही आने से कोरोना भी डर रहा है

सिरोही राजस्थान का एकमात्र पर्यटन स्थल माउंट आबू है. जहां दुनिया भर से लोगों का आना जाना रहता है. साथ ही सिरोही जिले की सीमायें गुजरात की सीमा से लगी हुई है. क्योंकि राजस्थान का ज्यादा कारोबार अहमदाबाद से ही होता है. इसके साथ ही ब्रह्माकुमारीज संस्थान का अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय भी है. जहां लाखों लोगों का आना जाना रहता है. परन्तु इनके बीच प्रशासन ने समय रहते चुस्ती दिखायी और आज सिरोही जिले के समीप गुजरात के पालनपुर, बनासकांठा, राजस्थान के सिरोही के समीप पाली जिले में करोना (Coronavirus Covid-19, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) के पॉजिटिव मरीज आ चुके है. परन्तु सिरोही अभी तक इससे बचा हुआ है.

यह भी पढ़ें- Coronavirus (Covid-19) : Lockdown के बीच काम पर लौटे मंत्री और वरिष्ठ नौकरशाह

13 लोगों को क्वारंटाइन भेजा गया

सिरोही जिले में माउंट आबू को समय रहते व्यवस्था चाक चैबन्द कर दी गयी. साथ ब्रह्माकुमारीज में होने वाले सारे कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया. इसके साथ ही जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया. इसके साथ ही जो लोग 10 मार्च के बाद यहां आये थे, उन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया. 13 लोगों को क्वारंटाइन भेजा गया. साथ ही करीब 153 लोगों की रिपोर्ट भी निगेटिव आयी है. जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद का कहना है कि सिरोही जिला आदिवासी इलाका भी है. परन्तु इसकी पूरी निगरानी की जा रही है. साथ ही सारी सीमायें सील कर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. लोगों के खाने पीने का भी ख्याल रखा जा रहा है. ताकि किसी को किसी भी प्रकार की कमी ना हो.