News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पाबंदियों में मिलेगी और छूट: 21 जून को जारी हो सकती है नई गाइडलाइन

राजस्थान में पाबंदियों में मिलेगी और छूट: कोरोना कम होते ही और ढील देने की तैयारी, सोमवार को नई गाइडलाइन संभव 1 जुलाई से हट सकता है शादी समारोहों पर लगा प्रतिबंध

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 20 Jun 2021, 04:02:06 PM
cm ashok gehlot

राजस्थान में पाबंदियों में मिलेगी और छूट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • प्रदेश में 3783 रह गए एक्टिव केस
  • बाजारों का समय भी बढ़ने के आसार
  • 1 जुलाई से शादी समारोहों पर लगा प्रतिबंध हटेगा

जयपुर :

प्रदेश में कोरोना अनलॉक की नई गाइडलाइन से लंबे समय बाद कल शनिवार को खुले थे बाजार. कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए अगले सप्ताह से पाबंदियों में और छूट मिलने के आसार हैं. गृह विभाग अगले सप्ताह नई गाइडलाइन जारी करेगा. इसमें सिनेमाघरों को खोलने की भी अनुमति मिल सकती है. गृह विभाग नई गाइडलाइन पर विचार कर रहा है. जल्द ही नई गाइडलाइन का ड्राफ्ट मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा. आज प्रदेश भर में एक दिन का वीकेंड कर्फ्यू भी है, जिसमें आपातकालीन सेवाओं और जरूरी चीजों को छोड़ सब कुछ बंद रहेगा. आज शाम 5 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक 36 घंटे कर्फ्यू रहेगा.

15 जून को जारी अनलॉक की नई गाइडलाइन में काफी छूट दी गई हैं. नई गाइडलाइन में रविवार का कर्फ्यू रखा गया है, पहले तीन दिन और दो दिन का कर्फ्यू था. बीच में सरकार ने घोषणा की थी कि प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस 10 हजार से नीचे आ जाने तक वीकेंड कर्फ्यू जारी रखा जाएगा. प्रदेश में 15 जून से पहले ही यह आंकड़ा 10 हजार से बहुत नीचे आ गया था, तब यह माना जा रहा था कि अब वीकेंड कर्फ्यू हटेगा. लेकिन एक्सपर्ट ने एहतियात के तौर पर रविवार का कर्फ्यू जारी रखने की सलाह दी है.

प्रदेश में 3783 रह गए एक्टिव केस

प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. नए मरीज अब 150 के आसपास आ रहे हैं. प्रदेश के आधा दर्जन जिले जल्द ही कोरोना मुक्त होने के नजदीक हैं.

अगले सप्ताह से सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति
गृह विभाग ने सभी सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स से सिटिंग प्लान मांगा है. 21 जून के बाद गृह विभाग सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स को खोलने की अनुमति दे सकता है. लेकिन पहले फेज में केवल 40 फीसदी क्षमता में ही दर्शकों को अनुमति दी जा सकती है.

बाजारों का समय भी बढ़ने के आसार

कोरोना के मामले लगातार कम होते रहने पर बाजारों के खुलने का समय भी एक से दो घंटे बढाए जाने के आसार हैं. अभी 4 बजे तक ही बाजार खुल रहे हैं, आगे इसे बढ़ाकर 5 या 6 बजे तक किया जा सकता है.

1 जुलाई से शादी समारोहों पर लगा प्रतिबंध हटेगा
1 जुलाई से प्रदेश भर में शादी समारोह पर लगा प्रतिबंध हटाने की तैयारी है. कोरोना बढ़ने के बाद सरकार ने 30 जून तक शादी समाराहों पर पाबंदी लगा दी थी. अब 30 जून के बाद लागू होने वाली नई गाइडलाइन में शादी समारोह पर पाबंदी हटाई जाएगी. शादी समारोह पर पाबंदी हटने से कैटरिंग, ब्यूटी पार्लर, वैडिंग प्लानर, इवेंट मैनेजमेंट, बैंड बाजा वालों से लेकर कई तरह के कारोबार वालों को राहत मिलेगी. फिलहाल घर में ही शादी करने की इजाजत है.

First Published : 20 Jun 2021, 04:02:06 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.