News Nation Logo
Banner

RAS News: राजस्थान के शिक्षामंत्री के 3 रिश्तेदारों का RAS में चयन, BJP ने मांगा इस्तीफा

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा के परिवार के लोगों का राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) में चयन को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 21 Jul 2021, 04:44:33 PM
RAS News

RAS News (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राजस्थान के शिक्षामंत्री के तीन रिश्तेदारों का RAS में चयन
  • तीनों के आए समान अंक
  • BJP नेता सुरेंद्र सिंह शेखावत ने मांगा शिक्षामंत्री का इस्तीफा

जयपुर:

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा के परिवार के लोगों का राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) में चयन को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता सुरेंद्र सिंह शेखावत ने शिक्षा मंत्री पर RAS की परीक्षा में हेर-फेर करने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा मांगा है. बीजेपी नेता का आरोप है कि गोविंद सिंह डोटसरा की बहू प्रतिभा पुनिया, उनके भाई गौरव पुनिया और बहन प्रभा पुनिया, तीनों को राज्य प्रशासनिक सेवा (RAS) के परीक्षा में समान रूप से 80-80 फीसदी अंक मिलें हैं, वहीं लिखित परीक्षा में तीनों के प्राप्तांक 50 फीसदी से कम हैं.

यह भी पढ़ें : राजस्थान में सियासी घमासान, सिद्धू के बाद क्या सचिन की बारी

राज्य के शिक्षा मंत्री ने इस मामले में अपनी सफाई पेश की है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा का कहना है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से जारी RAS के रिजल्ट से कोई लेना-देना नहीं है. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि बहुत सारे लोगों को इंटरव्यू में 80 फीसदी अंक मिले हैं. मेरे जो रिश्तेदार परीक्षा में पास हुए हैं, वे अपने प्रतिभा के दम पर हुए हैं. बीजेपी नेता का कहना है कि तीनों भाई-बहनों की एक जैसी योग्यता ही मिसाल है. खास बात यह भी है कि आरएएस परीक्षा देने वाले गौरव और प्रभा के चौथे पेपर में नंबर कैसे समान हैं. धांधली के आरोपों पर राजस्थान में बवाल देखने को मिल रहा है, बीजेपी शिक्षा मंत्री को लगातार घेर रही है. बीजेपी ने तीनों के अलग-अलग प्राप्तांक भी जारी किए हैं.

इंटरव्यू में तीनों रिश्तेदारों को कैसे मिले समान अंक?

बीजेपी की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक पहले पेपर में गौरव को 48.75 फीसदी अंक मिले, वहीं दूसरे पेपर में 41.25 फीसदी अंक. थर्ड पेपर में 50 फीसदी अंक मिले हैं. चौथे में 49.75 फीसदी अंक. लिखित में कुल अंक 47.44 फीसदी हैं, वहीं इंटरव्यू में 80 फीसदी अंक मिले.प्रभा को पहले पेपर में 41 फीसदी अंक, दूसरे पेपर में 48 फीसदी अंक, तीसरे में 49.75 फीसदी अंक और लिखित में 45.81 फीसदी अंक मिले हैं. वहीं इंटरव्यू में प्रभा को भी 80 फीसदी अंक मिले हैं. गोविंद सिंह डोटसरा की पुत्रवधू प्रतिभा पुनिया को पहले पेपर में 46 फीसदी अंक मिले हैं, दूसरे पेपर में 48 फीसदी अंक, तीसरे पेपर में 51 फीसदी अंक, चौथे में 56 फीसदी अंक और रिटेन में कुल 50.25 फीसदी अंक मिले हैं. वहीं इंटरव्यू में कुल 80 फीसदी नंबर मिले हैं.

First Published : 21 Jul 2021, 04:42:43 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.