logo-image

Weather news: राजस्थान में प्री-मानसून की आहट, इन जिलों में दिखेगी मौसम की मस्ती

राजस्थान में मानसून दस्तक दे रहा है. प्री-मानसून बारिश भी कुछ इलाकों में मौसम अच्छा रहने वाला है. प्री-मानसून में शुरुआती समय में मौसम खुला रहेगा, ताकि बादल आसानी से अपनी जगह पहुंच सके और इसके बाद फुहारों वाली शुरु हो जाएगी.

Updated on: 23 Jun 2022, 12:31 PM

highlights

  • राजस्थान में मौसम रहेगा सुहाना
  • प्री-मानसूनी दौर में कहीं बारिश-कहीं फुहार
  • 26-27 जून से शुरू हो जाएगा झमाझम बारिश का दौर

जयपुर:

राजस्थान में मानसून दस्तक दे रहा है. प्री-मानसून बारिश भी कुछ इलाकों में मौसम अच्छा रहने वाला है. प्री-मानसून में शुरुआती समय में मौसम खुला रहेगा, ताकि बादल आसानी से अपनी जगह पहुंच सके और इसके बाद फुहारों वाली शुरु हो जाएगी. लेकिन कुछ ही समय में जब मानसून राजस्थान पहुंच जाएगा, तो बादल झमाझम बरसने लगेंगे. मौसम विभाग ने बताया है कि 26 जून से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. पूर्वी राजस्थान में हर तरफ लगातार बारिश होगी. हालांकि अभी राज्य में प्री-मानसून का दूसरा चरण शुरू हो चुका है, जिससे राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावता है.

कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, प्री-मानसूनी दौर के शुरुआती समय में मौसम साफ रहेगा. लेकिन गर्मी से राहत रहेगी. ताकि बादल आसमान में अपना बसेरा कर सकें. इस बीच, पूर्वी राजस्थान को कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं छुटपुट बारिश हो सकती है. बाकी इलाकों में बारिश का इंतजार ही बना रहेगा. वहीं मानसून की बात करें, तो अभी एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ सकता है, इसकी वजह है कि बंगाल की खाड़ी से बन रहा लो प्रेशर कम हो गया है.

ये भी पढ़ें: महा विकास आघाडी मायूस, आधे दिन में वापस लौटे कमलनाथ

आज मौसम साफ रहेगा

वेदर रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में बुधवार से बरसात में कमी हो गई है. केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसके बाद 23 जून से मौसम साफ हो जाएगा. जिसके बाद तीन दिन तक ज्यादातर स्थानों पर मौसम मुख्यत: शुष्क बना रहेगा. मौसम में यह बदलाव राजस्थान ही नहीं ,पूरे उत्तरी भारत में देखने को मिलेगा.