logo-image
लोकसभा चुनाव

Rajasthan weather: राजस्थान में आसमान से बरस रही आग, भारत-पाक सीमा पर पारा 53 डिग्री के पार!

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है.सूर्य देवता के तीखे तेवर के बीच नोतपा शुरू हो गया है. ऐसे में राजस्थान के आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी हो चुका है.

Updated on: 27 May 2024, 04:36 PM

New Delhi:

Rajasthan Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. सबसे बुरा हाल तो राजस्थान का है. यहां जैसलमेर में अधिकतम तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. खासकर भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के आसपास वाले इलाके में जलाने वाली गर्मी पड़ रही है. यहां गर्मी के कारण सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के एक जवान की मौत हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजस्थान का सबसे गर्म शहर फलौदी है. फलौदी में 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. राजस्थान में रेगिस्तान आग उगल रहा है. 

यह खबर भी पढ़ें- Explainer: मोदी के गढ़ में BJP ने झोंकी ताकत, प्रचार में दिग्गजों को उतारा, जानें- वाराणसी लोकसभा सीट का हाल

नोतपा के बीच आग उगल रहे सूर्य देव

राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है.सूर्य देवता के तीखे तेवर के बीच नोतपा शुरू हो गया है. ऐसे में राजस्थान के आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी हो चुका है. गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है. ऐसे में जैसलमेर जिले के भारत-पाक सीमा पर रेतीले धोरों आग उगल रहे है. इस भीषण गर्मी में सरहद के रखवाले देश की ड्यूटी पर तैनात है ताकि आप और हम महफूज रह सकें. यहां 10 बजे तापमान 50 डिग्री, 10:30 बजे 51 डिग्री, 11 बजे 52 डिग्री, 11:30 बजे 53 डिग्री,  12 बजे 54 डिग्री पहुँच गया था.

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: गर्मी से नहीं मिलने वाली कोई राहत, क्या झेलनी होगी 56 डिग्री वाली तपन?

जानलेवा गर्मी में सरहद पर मौर्चा संभाल रहे जवान

वहीं अभी 12:30 बजे है और पारा 55 डिग्री के पार पहुंच चुका है और ऐसे में थर्मामीटर ने भी काम करना बंद कर दिया है. लेकिन इस बढ़ते तापमान और अंगारे बरसाते सूरज के बीच बीएसएफ के जवानों के हौसले बुलंद है और सूर्य देवता के तेवर चाहे कितने भी तीखे  क्यों ना हो जाए. इन जवानों के हौसलों के आगे गर्मी के तेवर फीके नजर आ रहे हैं. इस भीषण गर्मी ने आम जन जीवन का जीना जहां दुश्वार कर दिया है. लेकिन इस अंगारे  बरसने वाली गर्मी में भी देश की रखवाली करने वाले सोल्जर सरहद की चौकसी में चौबीसों घण्टे चौकस नजर आ रहे हैं.