logo-image

राजस्थान यूनिवर्सिटी (RU) का शैक्षणिक सत्र 1 जुलाई से शुरू, एडमिशन-रिजल्ट की जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

कोरोना ने लोगों के जीवन को तहस-नहस कर दिया है. साथ ही इसका प्रभाव विद्यार्थियों के पढ़ाई पर भी पड़ा है. इस संकट के चलते सभी शैक्षणिक संस्थाओं में सत्र गड़बड़ा गया है. बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. कॉलेज बंद है.

Updated on: 17 Jun 2020, 08:57 AM

जयपुर:

कोरोना (Corona) ने लोगों के जीवन को तहस-नहस कर दिया है. साथ ही इसका प्रभाव विद्यार्थियों के पढ़ाई पर भी पड़ा है. इस संकट के चलते सभी शैक्षणिक संस्थाओं में सत्र गड़बड़ा गया है. बच्चे स्कूल (School) नहीं जा पा रहे हैं. कॉलेज बंद है. सेमेस्टर का एग्जाम होने को है. वो भी अभी तक नहीं हो पाया है. लेकिन इस बीच राजस्थान यूनिवर्सिटी (University of Rajasthan) का शैक्षणिक सत्र 1 जुलाई से ही शुरू होने जा रहा है. इसके लिए मिशन एडमिशन (Mission admission) शुरू हो चुका है. पहले चरण में यूजी सैकेंड ईयर- थर्ड ईयर और पीजी डिपार्टमेंट में थर्ड सेमेस्टर की कक्षएं ऑनलाइन शुरू की जाएंगी.

यह भी पढ़ें- Today Horoscope, 17 June: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 17 जून का राशिफल

प्रवेश का फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 18 जून से उपलब्ध हो सकेगा

इसकी पूरी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मिलेगी. पीजी डिपार्टमेंट में पिछले सत्र के सैकेंड और फोर्थ सेमेस्टर की ऑनलाइन कक्षाएं 16 जून से शुरू की चुकी हैं.  यूनिवर्सिटी सूत्रों के अनुसार दूसरे चरण में यूजी के फर्स्ट ईयर और पीजी सेमेस्टर फर्स्ट ईयर के दाखिले के संबंध में भी कवायद की जा रही है. वहीं आरयू के सभी संघटक कॉलेजों के फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स और पी.जी. डिपार्टमेंट में पढ़ने वाले पीजी सेमेस्टर सैकेंड के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रोविजनल क्रमोन्नत किया जाएगा. अगली कक्षा में अस्थाई क्रमोन्नत करने के लिए पुन: प्रवेश का फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 18 जून से उपलब्ध हो सकेगा. उसकी अन्तिम तिथि 30 जून होगी.

यह भी पढ़ें- History, 17 June: जाने क्यों है आज का दिन खास, जानें आज का इतिहास

डिपार्टमेंट द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होगी

इन विद्यार्थियों के लिये 01 जुलाई से ही सभी संबंधित संघटक कॉलेज और डिपार्टमेंट द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होगी. मंगलवार को विश्वविद्यालय ने नए सत्र के संबंध में अधिसूचना जारी कर विद्यार्थियों को दाखिले के लिए जानकारी मुहैया करा दी है. 13 जुलाई से शुरू होने वाली फाइनल ईयर की परीक्षाओं का टाइम टेबल 21 जून तक जारी कर दिया जाएगा और परीक्षार्थी 1 जुलाई से अपने प्रवेश- पत्र डाउनलोड कर सकेंगे.