logo-image

Rajasthan: रेलवे ट्रैक से उतरे जोधपुर-भोपाल पैसेंजर के दो डिब्बे, कोटा जंक्शन के पास हुआ हादसा

Rajasthan Train derail: राजस्थान के कोटा में शुक्रवार देर रात एक पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई. हालांकि राहत की बात ये रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ.

Updated on: 06 Jan 2024, 08:15 AM

highlights

  • कोटा जंक्शन के पास ट्रेन के 2 डिब्बे पटरी से उतरे
  • देर रात बेपटरी हुई जोधपुर-भोपाल पैसेंजर
  • हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं

नई दिल्ली:

Rajasthan Train derail: राजस्थान के कोटा जंक्शन के पास एक बड़ा हादसा होने से टल गया. दरअसल, शुक्रवार देर रात जोधपुर-भोपाल पैसेंजर ट्रेन के 2 डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसा कोटा जंक्शन के पास हुआ. ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतने का बाद वहां हड़कंप मच गया. हालांकि गनीमत ये रही कि इस हादसे में किसी को गंभीर चोट नहीं आई. हादसे के बाद रेलवे के सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंच गए और ट्रेन के डिब्बों को पटरी पर चढ़ाने का काम शुरू किया गया. हालांकि ट्रेन के बेपटरी होने से रेलवे रूट बाधित हो गया और कई ट्रेनें इसके चलते लेट हो गई. साथ ही कई ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा.

जोधपुर से भोपाल जा रही थी ट्रेन

समाचर एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, जोधपुर-भोपाल पैसेंजर शुक्रवार शाम को जोधपुर से भोपाल के लिए रवाना हुई थी. जैसे ही ट्रेन कोटा जंक्शन पहुंची. उसके दो डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. हादसे के कुछ देर बाद ट्रैक की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया. जिससे अन्य ट्रेनों को समय पर चलाया जा सके.

ये भी पढ़ें: चंद्रयान-3 के बाद ISRO की एक और कामयाबी, स्पेस में बिजली बनाने का किया सफल परीक्षण

24 दिसंबर को भी राजस्थान में बेपटरी हुई थी ट्रेन

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब राजस्थान में रेलवे का ऐसा हादसा हुआ है. इससे पहले राजस्थान में बालोतरा के समदड़ी रेलवे स्टेशन के पास 24 दिसंबर को एक पैसेंजर ट्रेन बेपटरी हो गई थी. इस घटना के बाद रेलवे में हड़कंप मच गया था. ये हादसा जोधपुर से पालनपुर जाने वाली डेमो पैसेंजर ट्रेन के साथ हुआ था. डेमो पैसेंजर ट्रेन समदड़ी स्टेशन से कुछ दूर पहले ही पटरी से उतर गई थी. हालांकि जैसे ही ट्रेन रुकी, वैसे ही यात्री नीचे उतर गए थे और लोगों की जान बच गई. तब बताया गया था कि ट्रेन के सामने एक गाय आ जाने से लोको पायलट ने अचानक के ब्रेक लगा दिए. जिससे ट्रेन के दो पहिए बेपटरी हो गए.

ये भी पढ़ें: Aditya-L1: अंतरिक्ष में आज एक और इतिहास रचेगा भारत, लैग्रेंज प्वाइंट पर पहुंचेगा इसरो का आदित्य एल-1