logo-image

राजस्थान में पहली से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे, जानें किस तारीख को कौन सा क्लास लगेगा

. राजस्थान में अभी तक कक्षा 9वीं से 12वीं तक स्कूल खोले गए थे. लेकिन अब कक्षा 6 से 8वीं और 1 से 5 वीं तक की कक्षाएं खोलने का निर्णय लिया गया है.

Updated on: 20 Sep 2021, 06:52 AM

highlights

  • राजस्थान में पहली से 8वीं तक के क्लास खुलेंगे
  • गहलोत सरकार ने स्कूल खोलने का निर्णय लिया है
  • 6 से 8 वीं तक की सभी कक्षाएं 20 सितम्बर से खुलेंगी
  • 1 से 5 वीं तक की कक्षाएँ 27 सितंबर शुरू होंगी 

नई दिल्ली :

कोरोना महामारी ने लोगों को घरों में कैद करके रख दिया था. लेकिन अब इस महामारी में तेजी से गिरावट हो रही है. जिसकी वजह से लोग अब सतर्कता के साथ घरों से बाहर निकलने लगे हैं. संस्थाएं खोली जा रही है. बच्चों के स्कूल भी अब खुलने लगे हैं. राजस्थान में अभी तक कक्षा 9वीं से 12वीं तक स्कूल खोले गए थे. लेकिन अब कक्षा 6 से 8वीं और 1 से 5 वीं तक की कक्षाएं खोलने का निर्णय लिया गया है. किस तारीख से इन कक्षाओं में पढ़ाई होगी इसका फैसला गहलोत सरकार ने ले लिया है.

राजस्थान शिक्षा विभाग ने सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने की अनुशंसा पर मुहर लगा दी है.राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसार ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया, ' प्रदेश में कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों का विश्लेषण करने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा शेष कक्षाएं खोलने की अनुशंसा पर आज राज्य सरकार ने मुहर लगाते हुए कक्षा 1 से 5 वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर से तथा 6 से 8 वीं तक की सभी कक्षाएं 20 सितम्बर से खोलने का निर्णय लिया है.'

इसे भी पढ़ें:पंजाब के पहले दलित CM बने चरनजीत सिंह चन्नी, आज लेंगे शपथ

सभी स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेगी. शिक्षण संस्थानों में आने से पूर्व सभी छात्रों को अपने माता- पिता या अभिभावक से लिखित अनुमति लेनी होगी. अगर अभिभावक छात्रों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं तो स्कूल द्वारा किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया जाएगा.