logo-image

आयोग ने रद्द की 25-26 फरवरी को होने वाली RAS परीक्षा, अब इस तारीख को होगी परीक्षा

25 -26 फरवरी को होने वाली राजस्थान लोक सेवा आयोग (RAS) की मुख्य परीक्षा को RPSC की फुल कमीशन की बैठक में स्थगित कर दिया गया है. नई तारीख का ऐलान आयोग की तरफ से बाद में किया जाएगा.

Updated on: 23 Feb 2022, 04:33 PM

highlights

  • हाईकोर्ट के फैसले के बाद आयोग ने लिया फैसला
  • आएएएस परीक्षा रद्द, नई तारीख का ऐलान नहीं
  • फैसले के खिलाफ डबल बेंच में दायर की याचिका

अजमेर:

25 -26 फरवरी को होने वाली राजस्थान लोक सेवा आयोग (RAS) की मुख्य परीक्षा को RPSC की फुल कमीशन की बैठक में स्थगित कर दिया गया है. नई तारीख का ऐलान आयोग की तरफ से बाद में किया जाएगा. इस बीच सिंगल बेंच के फैसले को आयोग ने हाईकोर्ट की डबल बेंच में चुनौती दी है, जिस पर सुनवाई होना बाकी है. अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बदली परिस्थितियों में इन तारीखों पर परीक्षा करवाना संभव नहीं था. RAS की प्री परीक्षा को लेकर मंगलवार को राजस्थान हाईकोर्ट से आए फैसले के बाद उसे RPSC दफ्तर में हलचल तेज हो गई थी. यहां के अफसरों का कहना है कि जहां तक RAS मुख्य परीक्षा का सवाल है तो उसे निर्धारित तारीख को करवा पाना तकनीकी दृष्टि से भी संभव नहीं था. RPSC की ओर से एकल पीठ के फैसले को लेकर  हाईकोर्ट की डबल बेंच में दायर अपील पर गुरुवार को चीफ जस्टिस अकील कुरैशी की खंडपीठ में सुनवाई होगी.

और वक्त की मांग पर अड़े थे अभ्यर्थी

परीक्षा देने वाले RAS अभ्यर्थी (RAS Mains exam 2021) सिलेबस में बदलाव और परीक्षा तैयारी के लिए कम समय देने की शिकायत को लेकर आरएएस मुख्य परीक्षा की तारीख (RAS Mains 2021) आगे बढ़ाने की मांग पर अड़े थे. अपनी इस मांग को लेकर पिछले 7 दिनों से सैकड़ों अभ्यर्थी धरने पर बैठे हुए थे. इससे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) इन लोगों की बात सुनने को तैयार नहीं था. आयोग ने साफ कह दिया था कि  परीक्षा अपनी निर्धारित समय पर ही होगी. वहीं, अभ्यर्थी और समय की मांग पर अड़े थे. RAS मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे कई अभ्यर्थियों ने बताया कि आरएएस का सिलेबस में इस बार UPSC का कोई भी पैटर्न फॉलो नहीं किया गया है. इन लोगों का आरोप था कि सिलेबस में इस बार मैनेजमेंट, अकाउंटिंग, साइंस एंड टेक में कई नए विषय जोड़े गए हैं. वहीं अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी के टॉपिक में भी कई बदलाव किए गए हैं.

प्री परीक्षा परिणाम रद्द करने के आदेश
वहीं, मामले की सुनवाई कर रहे राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने मंगलवार को  सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2021 (RAS Pre Exam) नतीजे को रद्द कर दिया था. हाईकोर्ट ने परीक्षा परिणाम को रद्द कर संशोधित परिणाम जारी करने के निर्देश दिए थे. बता दें कि अभ्यर्थियों की तरफ से कुल 29 याचिकाओं पर हाईकोर्ट पिछले 5 दिन से कुल 16 सवालों के विवाद को लेकर सुनवाई कर रहा था, जिसके बाद यह अहम फैसला सुनाया है. वहीं, कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ  RPSC की ओर से एकल पीठ के फैसले को लेकर  हाईकोर्ट की डबल बेंच में याचिका दायर की गई है. इस याचिका पर गुरुवार को चीफ जस्टिस अकील कुरैशी की खंडपीठ में सुनवाई होगी.