logo-image

आखिर सचिन पायलट के साथ हैं कितने विधायक, समर्थकों की बार-बार बदल रही संख्या

राजस्थान में सियासी संकट बढ़ता जा रहा है. सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच मतभेद सामने आने के बाद अब पार्टी सचिन पायलट और उनका समर्थन कर रहे विधायकों को मनाने में जुटी है

Updated on: 14 Jul 2020, 07:54 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान में सियासी संकट बढ़ता जा रहा है. सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच मतभेद सामने आने के बाद अब पार्टी सचिन पायलट और उनका समर्थन कर रहे विधायकों को मनाने में जुटी है. इसी कोशिश में आज फिर राजस्थान में कांग्रेस की बैठक होगी जिसमें सचिन पायलट को भी न्योता दिया गया है, हालांकि सचिन पायलट ने साफ तौर पर कह दिया है कि वह इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. इस बीच एक सवाल और उठ रहा है. सवाल सचिन पायलट के साथ समर्थक विधायकों की संख्या को लेकर है.

दरअसल सचिन पायलट की ओर से कल जारी की गई0 वीडियो में 16 से 18 समर्थक ही नज़र आ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर पायलट ने पहले 30 विधायकों के साथ होने का दावा किया था , फिर कल उस संख्या को 25 कर दिया था. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर सचिन पायलट के साथ कितने विधायकों का समर्थन है.

बता दें, कांग्रेस (Congress) ने मंगलवार को एक बार फिर सुबह 10 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें शामिल नहीं होने की दो-टूक बात सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने कह दी है. इसके साथ ही पायलट खेमे ने कहा कि बहुमत सदन में सिद्ध होता है, बंद कमरे में नहीं. इस बीच खबर है कि प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) खुद जयपुर पहुंच स्थिति को सुलझाने की कवायद कर सकती हैं. अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) फिलहाल अपने साथ 109 विधायकों के होने का दावा कर रहे हैं.

जाहिर है राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को मनाने की कोशिशें कांग्रेस नेतृत्व की ओर से लगातार की जा रही हैं और इसी क्रम में पार्टी कई वरिष्ठ नेता उनके संपर्क में हैं. हालांकि, पायलट के करीबी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ अब भी बागी रुख अपनाए हुए हैं. पायलट के करीबों सूत्रों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार के पास बहुमत होने के दावे को भी खारिज करते हुए कहा कि बहुमत मुख्यमंत्री के आवास पर नहीं, बल्कि विधानसभा में होता है.