logo-image

Rajasthan: पार्टी विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर कल हाईकोर्ट जाएगी बसपा

कहा जा रहा है कि कई दौर की बातचीत के बाद राज्यपाल मान गए हैं और उन्होंने विधानसभा का सत्र बुलाने की अनुमति दे दी है.

Updated on: 28 Jul 2020, 03:05 PM

जयपुर:

राजस्थान में कांग्रेस के अंदर की लड़ाई राजभवन तक पहुंच चुकी है. हालांकि दावा किया जा रहा है कि अशोक गहलोत सरकार के मंडराते खतरे के बीच राज्यपाल कलराज मिश्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए राजी हो गए हैं. कहा जा रहा है कि कई दौर की बातचीत के बाद राज्यपाल मान गए हैं और उन्होंने विधानसभा का सत्र बुलाने की अनुमति दे दी है. इससे पहले, दिन में राज्यपाल ने सरकार द्वारा भेजी गई वह फाइल लौटा दी थी, जिसमें उनसे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की अनुमति के लिए अनुरोध किया गया था. कांग्रेस का कहना है कि उसने जो पांच उपाय किए, उसी का प्रतिफल है कि राजस्थान के राज्यपाल विधानसभा का सत्र कुछ शर्तो के साथ बुलाने को बाध्य हुए.

calenderIcon 16:34 (IST)
shareIcon

विधानसभा का विशेष सत्र बुलवाने के संशोधित प्रस्ताव पर राजभवन मंथन कर रहा है. सरकार के जवाबों का राज्यपाल कर संवैधानिक आधार पर विश्लेषण रहे हैं. शाम तक सरकार को जवाब आने की उम्मीद है.

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

राजस्थान बसपा के कांग्रेस में विलय के मामले में बीजेपी विधायक मदनलाल दिलावर की ओर से दायर की गई दूसरी याचिका पर दर्ज सुनवाई से राजस्थान हाईकोर्ट ने इनकार कर दिया है. 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ बहुजन समाज पार्टी बुधवार को कोर्ट में याचिका दाखिल करेगी. बसपा महासचिव सतीश मिश्रा कोर्ट में बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देंगे. 

calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

राजस्थानः गहलोत कैबिनेट ने 31 जुलाई से ही विधानसभा सत्र बुलाने की इच्छा जताई


राजस्थान कैबिनेट की बैठक मंगलवार को यहां हुई जिसमें विधानसभा सत्र बुलाने के संशोधित प्रस्ताव पर राज्यपाल द्वारा उठाए गए बिंदुओं पर चर्चा की गई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास में हुई कैबिनेट बैठक लगभग दो घंटे चली. बैठक में शामिल एक मंत्री ने कहा है कि सरकार 31 जुलाई से ही सत्र बुलाना चाहती है.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर चल रही राजस्थान कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है.



calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

कांग्रेस का ये कार्य संविधान की 10वीं अनुसूचि के खिलाफ है, इसलिए BSP के द्वारा 6 विधायकों को व्हिप जारी कर निर्देशित किया गया है कि ये सदन में कांग्रेस के खिलाफ ही मत डालेंगे. बसपा ने ये निर्णय कांग्रेस के द्वारा बार-बार धोखा दिए जाने के कारण ही लिया है: मायावती

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

इस कारण से इनकी (कांग्रेस) अब सरकार रहे या नहीं रहे. इसका दोष अब पूर्ण रूप से कांग्रेस और उनके मुख्यमंत्री गहलोत का ही होगा: BSP प्रमुख मायावती

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने राजस्थान के सियासी घमासान को लेकर अशोक गहलोत सरकार पर हमला बोला है. मायावती ने कहा, 'दुख की बात है कि गहलोत ने अपने मुख्यमंत्री बनने के बाद अपनी बदनियत से BSP को राजस्थान में गंभीर नुकसान पहुंचाने के लिए हमारे 6 विधायकों को असंवैधानिक तरीक से कांग्रेस में विलय करने की गैर कानूनी कार्रवाई की है और यही गलत काम उन्होंने पिछले कार्यकाल में भी किया था.'

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

राजस्थान में अशोक गहलोत कैबिनेट की बैठक चल रही है. बैठक में विधानसभा सत्र बुलाने के संशोधित प्रस्ताव पर राज्यपाल द्वारा उठाए गए बिंदुओं पर चर्चा किए जाने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री निवास में कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हो रही है. 

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

जयपुर: मदन दिलावर की ओर से दूसरी याचिका राजस्थान हाईकोर्ट में दाखिल की गई है. यह याचिका बसपा के विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ है. 

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

राजस्थान के सियासी घटनाक्रम समेत कई अहम विषयों को लेकर बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएमआर पर कैबिनेट की बैठक बुलाई है. विभिन्न समसामयिक मुद्दों और कोरोना महामारी नियंत्रण भी चर्चा होगी. इसके अलावा राज्यपाल को फिर से एक प्रस्ताव भेजा जा सकता है.