News Nation Logo

नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य का जायजा लिया, कही ये बड़ी बातें

नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली-मुंबई हाइवे के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस हाईवे की कुल लंबाई 1350 किलोमीटर है. वहीं राजस्थान में इसकी दूरी 374 किलोमीटर है. 

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Sep 2021, 11:57:54 AM
nitin gadkari

नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य का जायजा लिया (Photo Credit: ANI )

highlights

  • नितिन गडकरी राजस्थान और हरियाणा पहुंचे
  • सोहना  और दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य का जायजा लिया
  • दिल्ली-मुंबई हाइवे के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है

नई दिल्ली :

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) दौसा दौरे पर पहुंचे हैं. यहां  दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे. निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के लिए केंद्रीय मंत्री धनावड़ गांव पहुंचे. नितिन गडकरी के साथ आने वाले तकनीकी टीम रोड के सुरक्षा और मजबूती मानकों की जांच करेंगी. नितिन गडकरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि दिल्ली-मुंबई हाइवे के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस हाईवे की कुल लंबाई 1350 किलोमीटर है. वहीं राजस्थान में इसकी दूरी 374 किलोमीटर है. 

दौसा में नितिन गडकरी ने कहा कि 2023-24 तक, हमारा लक्ष्य राजस्थान में 30,000 करोड़ रुपये की लगभग 2,500 किलोमीटर की सड़क परियोजनाओं को पूरा करना है.

यह दुनिया का सबसे बड़ा हाइवे है

नितिन गडकरी ने आगे बताया कि राजस्थान में 17 हजार करोड़ की लागत से 374 किमी का हाइवे बन रहा है.  यह दुनिया का सबसे बड़ा हाइवे है.  दिल्ली से दौसा तक 274 किमी का काम 2022 तक पूरा कर लिया है. यह हाइवे दौसा, सवाईमाधोपुर,टोंक, बूंदी,कोटा से होता हुआ निकलेगा.

घट जाएगी दूरी, बचेगा वक्त 

उन्होंने आगे बताया कि  दिल्ली से जयपुर की दूरी 2 घण्टे में, दिल्ली से चंडीगढ 2 घंटे, दिल्ली से अमृतसर 4 घण्टे,, दिल्ली से कतरा 6 घण्टे में दूरी तय होगी. 

हाइवे विश्व प्रसिद्ध मुकुन्दरा हिल्स से निकल रहा है.हॉर्न भारतीय वाद्य तबला, बांसुरी में बजेगा.राजस्थान में 38वें साइट होगी. रेस्त्रां,  पेट्रोल पंप होंगे. दुकाने होंगी जहां राजस्थान कल्चर के सामान मिलेंगे.

रोड अच्छी होने की वजह से अमेरिका धनवान है

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका धनवान है इसलिए रोड अच्छी नही हुई बल्कि अमेरिका की रोड अच्छी है इसलिए अमेरिका धनवान बना.यहां उद्योग व्यवसाय खड़े हों, ताकि युवाओं को रोजगार मिले.

परिवहन मंत्री ने किसानों अपील करते हुए कहा कि किसानों से कहना चाहता हूं कि जमीन बेचो मत, आगे जुड़ों ताकि लाभ अधिक हो.

राजस्थान में 11 लाख से अधिक वृक्षारोपण किया जाएगा

नितिन गडकरी ने बताया कि बूंदी जिले में एलिवेटेड बनेगा. वहीं कोटा में मुकुन्दरा हिल्स में 5 किलोमीटर अंडरपास बनेगा. इसके साथ ही राजस्थान में 11 लाख से अधिक वृक्षारोपण का भी ऐलान किया. उन्होंने आगे कहा कि लाइट के लिए सोलर ऊर्जा का प्रयोग किया जाएगा. 

जनवरी 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा निर्माण कार्य

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 13 पैकेज है. जिसे जनवरी 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा. नितिन गडकरी ने मीडिया से बातचीत में इसकी जानकारी दी. 

सोहना में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की प्रगति की समीक्षा की

इससे पहल केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज सुबह हरियाणा के सोहना में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की प्रगति की समीक्षा की. उनके साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद हैं.

बता दें कि 1350 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस- करीब 5 राज्यों की से होकर गुजर रहा है. इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य 2023 तक रखा गया है. जिसे 90 हजार करोड़ से अधिक की लागत से तैयार किया जा रहा है. यह एक्सप्रेस-वे आने वाले दिनों में जिले के बांदीकुई व दौसा के साथ लगते क्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होगा. 2019 में इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया गया था.

First Published : 16 Sep 2021, 11:38:29 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो