logo-image

Rajasthan New Districts: CM अशोक गहलोत ने 19 नए जिलों का किया ऐलान, जानें क्या है इसका चुनावी समीकरण

Rajasthan New Districts Announcements : राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election 2023) होने वाले हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को बड़ा चुनावी दांव चला है.

Updated on: 17 Mar 2023, 08:20 PM

highlights

  • अब राजस्थान में कुल 50 जिले हो जाएंगे
  • पाली, सीकर और बांसवाड़ा नए संभागों में शामिल हैं
  • बीजेपी समेत अन्य पार्टियों का चुनावी गणित बिगड़ा

जयपुर:

Rajasthan New Districts Announcements : राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election 2023) होने वाले हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को बड़ा चुनावी दांव चला है. उन्होंने विधानसभा में 19 नए जिलों का ऐलान किया है, जबकि तीन नए संभाग भी होंगे. पाली, सीकर और बांसवाड़ा नए संभागों में शामिल हैं. सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट बहस का जवाब देते हुए यह घोषणा की है. (Rajasthan New Districts Announcements)

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा कि राज्य में हमें कुछ नए जिलों के गठन की मांगें मिली हैं. इन प्रस्तावों की जांच के लिए हमने एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया था और हमें अंतिम रिपोर्ट भी मिल गई है. अब मैं राज्य में नए जिलों के गठन का ऐलान करता हूं. उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में कार्मिकों को पेंशन पर लाभ मिलने में कई वर्ष लग जाते हैं, लेकिन उन्हें अब लाभ देने के लिए मई 2023 से कार्मिकों को रिटायरमेंट के समय ही समस्त पेंशन दे दिया जाएगा. (Rajasthan New Districts Announcements)

यह भी पढ़ें : Manish Sisodia ED remand extended : मनीष सिसोदिया की 5 दिन की ईडी रिमांड में बढ़ी, AAP का आरोप- दिल्ली सरकार को बदनाम करने की साजिश

राजस्थान के नए जनपदों में बालोतरा, अनूपगढ़, ब्यावर, डीग​​​​​​​, डीडवाना-कुचामनसिटी, खैरथल, नीम का थाना, फलोदी, जयपुर-उत्तर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, जयपुर-दक्षिण, दूदू, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपूतली-बहरोड़, सलूंबर, शाहपुरा, सांचोर शामिल हुए हैं. अब राजस्थान में 50 नए जिले हो जाएंगे. विधानसभा चुनाव से पहले सीएम गहलोत (CM Ashok Gehlot) की घोषणा ने अन्य पार्टियों का चुनावी गणित बिगाड़ दिया है. अब बीजेपी समेत अन्य पार्टियों को अपने वाटरों को साधने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी. (Rajasthan New Districts Announcements)