logo-image

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा इस तारीख को लेंगे शपथ! जानें क्या होगा खास...

भाजपा द्वारा मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद सूबे में सियासी सुर्खियां काफी तेज थी, जिसपर विराम लगाते हुए पार्टी आलाकमान ने नए-नवेले सीएम भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय कर दी है.

Updated on: 12 Dec 2023, 09:27 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में जबरदस्त जीत के बाद, आखिरकार आज भाजपा ने अपने मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी हाईकमान ने सांगानेर विधायक भजन लाल शर्मा को राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के तौर पर नामित किया गया है. वहीं पार्टी ने इसके साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को राजस्थान के डिप्टी सीएम का दारोमदार सौंपा है. इसके अतिरिक्त, वासुदेव देवनानी, जिनकी गिनती सूबे के दिग्गजों में होती है, उन्हें स्पीकर पद दिया गया है. वहीं मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भी बड़ा खुलासा हुआ है...

दरअसल, भाजपा द्वारा मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद सूबे में सियासी सुर्खियां काफी तेज थी, जिसपर विराम लगाते हुए पार्टी आलाकमान ने नए-नवेले सीएम भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय कर दी है. बता दें कि आने वाले 15 दिसंबर यानी की शुक्रवार के दिन भजन लाल शर्मा राजस्थान के बतौर मुख्यमंत्री शपथ लेंगे. खबर है कि, उनके शपथ ग्रहण समारोह में खुद प्रधान मंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा समेत भाजपा के तमाम बड़े नेता शिरकत कर सकते हैं.  

सीएम फेस पर रशाकशी सुर्खियों में...

गौरतलब है कि, बीते 3 दिसंबर राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद से ही, लगातार सीएम फेस पर रशाकशी सुर्खियों में थी. प्रदेश भाजपा के भीतर ही तमाम बड़े दिग्गज नेता एक के बाद एक, सूबे के सीएम की दावेदारी पेश कर रहे थे. स्थिति नियंत्रण में करने के लिए, पार्टी आलाकमान ने फौरन तीन पर्यवक्षकों की नियुक्ति के आदेश दिए, जिसकी अगुवाई राजनाथ सिंह कर रहे थे. 

राजनाथ सिंह की ही नेतृत्व में विधायक मंडल की बैठक बुलाई गई, जिसमें तमाम चर्चाओं के बाद, साथ ही आलाकमान से राय-मश्वेरे के बाद सभी विधायकों ने, सांगानेर विधायक भजन लाल शर्मा को अपना नेता चुना. इसके साथ ही खबर ये भी आई कि, प्रदेश भाजपा की दिग्गज नेता और सूबे की पूर्व सीएम खुद वसुंधरा राजे ने, नए-नवेले मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का नाम प्रस्तावित किया था. 

नए सीएम के बारे में...

राजस्थान के नए सीएम का ताल्लुक भरतपुर से है, उनकी उम्र 56 साल है. वे राजस्थान की सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं. उनके इस सियासी सफर की सबसे खास बात ये है कि, वे राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में पहली बार विधायक बने हैं, और उन्होंने फौरन ही सीएम की कुर्सी भी हासिल कर ली. साथ ही वे संघ और संगठन के भी काफी ज्यादा करीबी माने जाते हैं.