logo-image

राजस्थान निकाय चुनाव के रिजल्ट घोषित, कांग्रेस नंबर वन, BJP नंबर दो

राजस्थान में 20 जिलों के नब्बे निकायों की 3,334 सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. 90 निकाय के कुल सीटों को देखें तो 1140 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जीती है, जबकि कांग्रेस 1197 सीटों पर जीती है.

Updated on: 31 Jan 2021, 11:42 PM

जयपुर :

राजस्थान (Rajasthan) में 20 जिलों के 90 निकायों के चुनाव (Municipal Election) की मतगणना में के परिणाम घोषित कर दिए गए है. इन 90 निकायों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 24 पर पूर्ण बहुमत मिला है, जबकि कांग्रेस को 19 निकायों में पूर्ण बहुमत मिला है. 5 निकायों में दोनों पार्टियां बराबरी पर रहीं और यहां निर्दलीय पूर्ण बहुमत में हैं. बता दें कि 20 जिलों के नब्बे निकायों की 3,334 सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : सर्वदलीय बैठक में फैसला, 13 फरवरी तक ही चलेगी राज्यसभा की कार्यवाही

वहीं, 90 निकाय के कुल सीटों को देखें तो 1140 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जीती है, जबकि कांग्रेस 1197 सीटों पर जीती है. निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 693 सीटें गई हैं. निर्दलीय उम्मीदवारों ने दो जगह नोखा और निवाई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने अपना बोर्ड बनाया है, जबकि भिंडर में जनता सेना ने अपना बोर्ड बनाया है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी विधायक धीरज ओझा ने दिया राम मंदिर निर्माण के लिए 6 करोड़ का दान

हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को मुंडवा में बढ़त मिली है. वोट प्रतिशत के अंतर को देखें तो कांग्रेस आधा फीसदी वोटों से बीजेपी से आगे है. बहरहाल, राजस्थान (Rajasthan) में निकाय चुनाव में कुल 29 लाख वोटर्स थे. इनमें से 22 लाख ने वोट डाले थे. इनमें से 7,85,282 वोट कांग्रेस को मिले हैं, जबकि 7,65363 वोट भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खाते में गए हैं. 687,219 वोट निर्दलीय प्रत्याशियों को मिला है. 

यह भी पढ़ें : बसपा की विधायक रामबाई 10वीं की परीक्षा में फेल, जानें कितना मिला नंबर

निकाय चुनाव (Municipal Election) के नतीजे से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गदगद नजर आए. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आज आए 90 नगरीय निकाय के चुनावों के नतीजे सुखद हैं. कांग्रेस पार्टी के सभी विजयी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मतदाताओं का आभार और कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को उनकी मेहनत के लिये धन्यवाद और जीत की बधाई. परिणामों में वोट प्रतिशत भी कांग्रेस का अधिक है और विजयी पार्षदों की संख्या भी कांग्रेस पार्टी की ज्यादा है, अधिकांश जगह कांग्रेस पार्टी के बोर्ड बनेंगे.