logo-image

Rajasthan: महापोल में खिलेगा 'कमल', सरकार बनाने की तैयारी में बीजेपी!

Rajasthan: एक्सिस माई इंडिया की माने तो राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है.

Updated on: 30 Nov 2023, 09:32 PM

जयपुर:

Rajasthan: राजस्थान  में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटिंग हो चुकी है. ये वोटिंग इसी महीने के 25 नवंबर को शांतिपूर्वक संपन्न हुए थे. वहीं आज 30 नवंबर को शाम 5 बजे के बाद से ही सभी एजेंसियों के एक्जिट पोल सामने आ गए है. सभी एक्जिट पोल की माने तो राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने हुए दिखाई दे रही है. आंकड़ों की माने तो बीजेपी को 100 से 120 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है. वहीं सत्ता पर काबिज कांग्रेस के लिए बुरी खबर है. सीएम गहलोत की अगुवाई वाली सरकार जाती हुई दिखाई दे रही है. कांग्रेस को राजस्थान में 60 से 80 सीटों के मिलने के संकेत मिल रहे हैं. दूसरी ओर अन्य को 14 से 15 सीटें मिलने के आसार हैं.

औसत सीटें

सभी एक्जिट पोल की माने तो राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य में इसी महीने के 25 नवंबर को वोटिंग हुई थी. इस चुनाव में लोग बढ़ चढ़कर बाहर आए तो और लोगों ने वोट डाले थे. अब इस चुनाव को लेकर सभी एजेंसियों के एक्जिट पोल सामने आ गए हैं. सी मेट्रिक्स की माने तो बीजेपी को 115 से 130 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को 65 से 75 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है. वहीं अन्य को 12 से 19 सीटें मिलने के आसार है. इस आकंड़े के मुताबिक बीजेपी राजस्थान में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाती दिखाई दे रही है. 

एक्सिस माई इंडिया रिपोर्ट

एक्सिस माई इंडिया की माने तो राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. एक्सिस माई इंडिया के अनुसार बीजेपी को 80 से 100 सीटें मिल सकती है. इन नतीजों की माने तो जनता ने एक बार फिर पीएम मोदी के काम पर मुहर लगा रही है. जनता ने पीएम मोदी के चेहरे पर विश्वास दिखाते हुए बीजेपी को बंफर वोट किया है. वहीं कांग्रेस को 90 से 100 सीटें मिल सकती है. इस अनुसार जनता ने सीएम गहलोत के चेहरे और काम को नकार दिया है. दूसरी ओर अन्य को 9 से 18 सीटें मिल सकती है. 

रिकॉर्ड वोटिंग

चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को सामने आएंगे. इस चुनाव में राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोकरण विधानसभा में सबसे अधिक वोटिंग हुई है. यहां 87.79 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इस बार की वोटिंग प्रतिशत ने कई चुनाव के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. राजस्थान में 2023 विधानसभा चुनाव में 75.45 प्रतिशत वोटिंग हुई है. ये मतदान प्रतिशत 2013 और 2018 के वोटिंग प्रतिशत कहीं अधिक है.