News Nation Logo
Banner

राजस्थान: जोधपुर का ऐसा अनोखा मेला, जहां डंडे से मार खाने आते है शहर भर के युवा

मेले में होने वाली पिटाई का विरोध वहां की कोई पुलिस भी नहीं करती है क्योंकि इसे वहां की औरतों का प्यार माना जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 23 Apr 2019, 10:07:40 AM
Jodhpur fair (सांकेतिक चित्र)

Jodhpur fair (सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

राजस्थान के जोधपुर में एक अनोखे मेले का आयोजन किया जाता है. जिसमें पूरे शहर के कुंवारे मार खाने के लिए आते है. दरअसल, यहां माना जाता है कि जो भी इस मेले में मार खाता है उसकी शादी जल्दी हो जाती है. इस वजह से शहर भर के कुंवारें इस मेले में मार खाने के लिए उत्सुर रहते है. सभी कुंवारें युवक को उम्मीद रहती है कि उन्हें इस मार के बाद अपना जीवनसाथी मिल जाएगा इसलिए वो इसे प्रसाद की तरह समझते है. जोधपुर में ये मान्यता इतनी प्रचलित है कि मेले में मार खाने वाले युवकों का तांता सा लगा रहता है. जिसका फायदा उठाकर महिलाएं भी अपना भड़ास निकालते हुए जमकर उनपर लाठी बरसाती है.

वहीं मेले में आए लोगों का कहना है कि मार खाने के बाद हमारी शादी हो गई और आज हम बीवी और बच्चे के साथ यहां आए है. जिस वजह से मेले का नाम ही यह हो गया है की 'डंडे खाओ ब्याह रचाओ'.

मेले में होने वाली पिटाई का विरोध वहां की कोई पुलिस भी नहीं करती है क्योंकि इसे वहां की औरतों का प्यार माना जाता है. जिस लड़कों पर ये प्यार लाठी के रुप में बरसती है उसे मोहब्बत मिलना तय माना जाता है.

ये भी पढ़ें: राजपूत समाज ने प्रशासन को दी चेतावनी, बोले राजपूतों ने हथियार को घर में रखा है, चलाना नहीं भूले हैं

जोधपुर का ये मेला इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि यहां एकछत्र महिलाओं का राज होता है. जहां वो जमकर मस्ती करती है और तरह-तरह के स्वांह रचाती है.

वहीं इस बार मेले में चुनावी माहौल का रंग भी देखने को मिला. कई महिलाएं मोदी-मोदी के नारे लगाती रही तो इसमें कांग्रेस की तारीफ में भी कसीदे गढ़े गए. स्थानीय नागरिक के साथ ही मेले में विदेशी पर्यटक भी जोधपुर की संस्कृति में रचे-बचे आए.

First Published : 23 Apr 2019, 10:07:29 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो