logo-image

राजस्थान: 'अविन्द्रा 2018' के दौरान रूस ने कहा-आतंकवाद का मुकाबला करने में भारत से बेहतर कोई नहीं

भारत-रूस की वायुसेना का एक सप्ताह से जोधपुर एयरबेस पर चल रहा संयुक्त युद्धाभ्यास अविन्द्रा 2018 ( 'AviaIndra 2018) बुधवार को संपन्न हो गया है

Updated on: 20 Dec 2018, 09:45 AM

नई दिल्ली:

भारत-रूस की वायुसेना का एक सप्ताह से जोधपुर एयरबेस पर चल रहा संयुक्त युद्धाभ्यास अविन्द्रा 2018 ( AviaIndra 2018) बुधवार को संपन्न हो गया है. इस अवसर पर रूसी टीम का नेतृत्व कर रहे लेफ्टिनेंट जनरल लॉरी सुसकोव ने इसे अब तक का सबसे बेहतरीन अनुभव करार दिया. उन्होंने स्वीकार किया कि स्किल के मामले में इंडियन पायलेट्स हमारे पायलेट्स की तुलना में अधिक श्रेष्ठ हैं. वहीं आतंकवाद का मुकाबला करने में भारत से बेहतर कोई नहीं है. ऐसे में आतंकवाद से निपटने के गुर भारतीयों से बेहतर कोई नहीं सीखा सकता है.

यहां के मौसम को बेहतरीन करार देते हुए लेफ्टिनेंट जनरल लॉरी ने कहा कि यहां श्रेष्ठ परिस्थितियां मिली. हमारे यहां गर्मी में ही ऐसी परिस्थितयां मिलती है. ऐसे में हमें अभ्यास के दौरान कियी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई. वहीं जोधपुर से उड़ान भर पोकरण फायरिंग रेंज में बमबारी करना रोमांचक रहा.

भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे स्कवाड्रन लीडर सुमित गर्ग ने कहा कि हमने एक ही जहाज में रूसी पायलेट्स के साथ उड़ान भर उनसे काफी कुछ सीखा. रूस के पास भी ऐसे ही विमान है. ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण था कि वे इन मशीनों का किस तरह इस्तेमाल करते है साथ ही रखरखाव के बारे में बी बेहतरीन जानकारी मिली.

उन्होंने ये भी माना कि स्किल के मामले में दोनों देशों के पायलेट्स एक-दूसरे के समान ही है. दोनों की क्षमताओं में ज्यादा अंतर नहीं है। हालांकि दोनों देशों का माहौल और परिस्थियां एकदम अलग है. ऐसे में तुलना करना भी उचित नहीं है। लेकिन एक बात महत्वपूर्ण रही कि दोनों देशों के पायलट्स ने एक-दूसरे के साथ अपने महत्वपूर्ण अनुभव शेयर किए.

और पढ़ें: जनरल बिपिन रावत ने सेना अधिकारियों को दी सलाह, हर परिस्थिति के लिए खुद को रखे फिट

इससे पूर्व भारत और रूस के पायलेट्स ने एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की उपस्थिति में 6 सुखोई-30 व 5 मिग-27 विमानों के अलावा हेलिकॉप्टर्स ने हैरत अंग्रेज करतब दिखाकर सभी का दिल जीत लिया.