logo-image

राजस्थान: भीषण गर्मी का दौर, फल और सब्जी हुई महंगी गड़बड़ाया रसोई का गणित

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है.आमजन जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. वहीं इस गर्मी से किसान और व्यापारी परेशान हैं. महंगी सब्जियों ने किचन का जायका भी बिगाड़ दिया है.

Updated on: 03 Jun 2022, 08:31 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है.आमजन जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. वहीं इस गर्मी से किसान और व्यापारी परेशान हैं. महंगी सब्जियों ने किचन का जायका भी बिगाड़ दिया है. गर्मी के कारण सब्जियां खेत मे ही जल रही हैं. यही हाल फलों का है. एक बार फिर टमाटर लाल हो गया है. भाव 40 से 60रुपये किलो हो रहे है.सब्जियां इन दिनों महँगी हैं. सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. हरी सब्जी महँगी हो रही हैं वहीँ टमाटर तो और लाल हो गया है. आलम यह है कि टमाटर इन दिनों  40 से 60 रूपए प्रति किलो बिक रहा है. रसोई का जायका ख़राब कर दिया है. घर का बजट गड़बड़ा रहा है. गर्मी के कारण एक बार फिर सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. महंगी होने की वजह से रसोई घर का जायका बिगड़ गया है. बढ़ी कीमती के कारण और लाल हो गया है. यही वजह है कि कइयों की थाली में सलाद से टमाटर गायब हो गया है.


बढ़ी कीमत के कारण गरीबों की थाली तो सब्जियां नदारद हो गई हैं. गर्मी के कारण सब्जियों की कीमतों में काफी तेजी आई हैं, जिस कारण गरीब लोगों ने सब्जियां खाना बंद ही कर दिया है। उन्होंने कहा कि पहले इन दिनों सब्जियों के दाम काफी कम होते थे और हर कोई सब्जियों का इस मौसम में भरपूर इस्तेमाल करता था. मौजूदा समय में टमाटर, कद्दू, हरी मिर्ची, तमाम हरी सब्जियां व फलों के दाम ही इतने बढ़ गए हैं कि लोगों ने कई सब्जियां और फल 
का इस्तेमाल करना बन्द कर दिया है. विशेषकर गर्मियों में अधिक पीने वाला नारियल पानी भी काफी महंगा हो रहा है.

वहीं, सब्जी विक्रेता ने कहा कि सब्जियों के दाम बढ़ने से कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। पहले एक दिन में खाली टमाटर ही साठ से अस्सी किलोग्राम तक बिक जाता था। अब मुश्किल से पांच से सात किलोग्राम ही बिक रहा है। पीछे से ही सब्जियां महंगी आ रही हैं तो उन्हें मजबूरन महंगे दामों पर बेचना पड़ रहा है।दरसल सब्जी मंडी में टमाटर 40 किलो बिक रहा है.

यह मुहाना सब्जी मंडी, सब्जी मंडी में इस समय यहां ग्राहकों और व्यापारियों का रेला लगता था आज सूनापन है, दरअसल होलसेल व्यापारियों का कहना है कि गर्मी से बढ़ी महंगाई के कारण सब्जियां कम बिक रही हैं. टमाटर, भिंडी, कद्दू, हरी मिर्च, हरी सब्जियां,फल महंगे हो रहे हैं. सब्जी खेत मे खराब हो रही है.