logo-image

Coronavirus: राजस्थान सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक

देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने शुक्रवार को कोरोना की रोकथाम के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं.

Updated on: 17 Jul 2021, 12:12 AM

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने शुक्रवार को कोरोना की रोकथाम के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. नई गाइडलाइंस के अनुसार राजस्थान सरकार ने अपने यहां कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर ईद-उल-जुआ मनाए जाने पर भी रोक लगा दी है. आपको बता दें कि राज्य सरकार ने नई गाइडलाइंस अनलॉक-5 के अंतर्गत जारी की हैं. प्रदेश के गृह विभाग ने नए दिशा निर्देश जारी करते हुए बताया कि श्रावण मास में राज्य व राज्य के बाहर श्रद्धालुओं द्वारा कांवड़ यात्राओं का आयोजन किया जाता है. उत्तराखंड ने इन कांवड़ यात्राओं पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़ें :स्वास्थ्य वैश्विक स्तर पर फिर बढ़ने लगा कोरोना, तीसरी लहर की आहट : स्वास्थ्य मंत्रालय

सभी धार्मिक यात्राओं पर प्रतिबंध लगा

प्रदेश के गृह विभाग ने नए दिशा निर्देश जारी करते हुए बताया कि श्रावण मास में राज्य व राज्य के बाहर श्रद्धालुओं द्वारा कांवड़ यात्राओं का आयोजन किया जाता है. उत्तराखंड ने इन कांवड़ यात्राओं पर रोक लगा दी है. क्योंकि कावंड़ यात्राओं में भीड़ भाड़  होने की आशंका ज्यादा रहती है, इसलिए राज्य सरकार ने ऐसी सभी धार्मिक यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही देश में 21 जुलाई को ईद-उल-जुआ का त्योहार मनाया जाना है. राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ईद के दौरान धार्मिक स्थानों पर इकठ्ठा होने वाली भीड़ पर रोक लगाई है. 

यह भी पढ़ें : विदेश अफगानिस्तान में कवरेज कर रहे भारतीय पत्रकार दानिश सिद्धीकी की हत्या

गृह विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन

  • 17 जुलाई को सुबह 5 बजे से लागू होगी नई गाइडलाइन
  • प्रदेश में कांवड़ सहित अन्य धार्मिक यात्राओं पर लगाई रोक
  • ईद पर सार्वजनिक,धार्मिक स्थान पर एकत्रित होकर इबादत पर रोक
  • गोवर्धन क्षेत्र में मूड़िया पूर्णिमा मेला में राज्य से श्रद्धालुओं के जाने पर रोक
  • जैन धर्म के चातुर्मास के दौरान सार्वजनिक धार्मिक स्थल पर आयोजन पर रोक
  • अन्य सभी धर्मावलम्बियों के भी समस्त धार्मिक आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा
  • सरकार की घर पर रहकर ही परिवार के साथ पूजा-अर्चना,इबादत करने की अपील

भारत में पिछले 24 घंटों में 38,949 नए कोविड मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में 38,949 नए कोविड मामले दर्ज किए गए, और 40,026 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जिससे महामारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को, 24 घंटों में 542 मौतें हुईं जो अप्रैल के बाद से वायरस की वजह से मरने वाले लोगों की सबसे कम संख्या है. पिछले 38 दिनों में एक लाख से कम लोगों के संक्रमित होने के कारण अब तक कुल 3,01,83,876 लोगों को अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों से छुट्टी दे दी गई है.