logo-image

राजस्थान में कोरोना का कहर, बिना परीक्षा प्रमोट होंगे कक्षा 7 तक के स्टूडेंट्स

राजस्थान में 15 अप्रैल से कक्षा 6 व 7 के स्टूडेंट्स प्रमोट होंगे. छात्र हित में शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. कक्षा 6 और 7 के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का लिया फैसला लिया गया.

Updated on: 12 Apr 2021, 06:45 PM

highlights

  • छात्र हित में शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया
  • 15 अप्रैल से कक्षा 6 व 7 के स्टूडेंट्स प्रमोट किए जाएंगे
  • कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण टीका उत्सव फीका पड़ा

नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. इस महामारी (COVID-19) के कारण एक बार फिर हालात एक बार फिर से बेकाबू होते जा रहे हैं. कोरोना के नए केस ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. आलम ये है कि तकरीबन हर रोज एक लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. राजस्थान में भी कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना हर दिन रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है. प्रदेश में कोरोना हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. इस महामारी से मौत का ग्राफ भी लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे  में प्रदेश में वैक्सीन की कमी टीका उत्सव को फीका कर रही है.

वैक्सीन की कमी से 'टीका उत्सव' फीका

ये भी पढ़ें- राजस्थान में वैक्सीन की कमी से फीका पड़ा 'टीका उत्सव', वैक्सीन सेंटर के बाहर लगी कतार

दरअसल 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक देशभर में कोरोना टीका उत्सव मनाया जा रहा है, जिसके तहत अधिक से अधिक वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है. वहीं राजस्थान में पिछले 2 दिन से वैक्सीन की कमी के कारण वैक्सीनेशन आधे से कम पर ही अटक गया है और अब करीब 4 लाख वैक्सीन  मिली हैं. ऐसे में राजस्थान में टीका उत्सव सिम्बोलिक बनता हुआ नजर आ रहा है. जयपुर में एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ उमड़ देखी गई. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की भी जमकर धज्जियां उड़ीं. 

राजस्थान में शनिवार और रविवार को कोरोना टीका का भारी टोटा हुआ. लोगों का बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन में भाग लेने के चलते राजस्थान में आज एक करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन का कीर्तिमान भी बना, मगर कोरोना टीका उत्सव राजस्थान में फीका होता हुआ नजर आ रहा है. वजह राजस्थान को केवल 4 लाख डोज मिली है, जबकि यहां  टारगेट 5 लाख तक रखा है. ऐसे में अगर कोरोना की डोज नहीं मिली तो कल फिर वैक्सीनेशन की रफ्तार पर ब्रेक लग जाएंगे. यानी राजस्थान में कोरोना टीका उत्सव फीका होता हुआ नजर आ रहा है.

सरकार ने छात्रों को प्रमोट करने का आदेश दिया

राजस्थान में 15 अप्रैल से कक्षा 6 व 7 के स्टूडेंट्स प्रमोट होंगे. छात्र हित में शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. कक्षा 6 और 7 के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का लिया फैसला लिया गया. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर ने इसका आदेश जारी कर दिया है. स्माईल, स्माईल-2 और आओ घर से सीखे कार्यक्रम के आंकलन के तहत बच्चे अगली कक्षा में प्रमोट होंगे.

ये भी पढ़ें- राजस्थानः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनता से की वैक्सीन लगवाने की अपील

लागू हो सकते हैं सख्त नियम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने सख्ती बढ़ाने के संकेत दिए हैं. मुख्यमंत्री निवास पर शनिवार को हुई कॉविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कई सुझाव दिए हैं, जिनके आधार पर आज से ही सख्ती बढ़ाई जा सकती है. बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्पष्ट तौर पर कहा कि लोग स्वयं हेल्थ प्रोटोकॉल (Health protocol) की पालना करें. अन्यथा सरकार सख्ती करेगी. विशेषज्ञों और अधिकारियों ने आगामी दिनों में सख्त कदम उठाने के सुझाव बैठक में दिए, जिन्हें जल्द ही प्रदेश लागू किया जा सकता है.