logo-image

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला- इस दिन खुलेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर

देश में कोरोना (Corona Virus) की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है, लेकिन तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. कोरोना काल में स्कूल-कॉलेज पूरी तरह बंद कर दिए गए थे, जिससे बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही थी.

Updated on: 12 Aug 2021, 07:50 PM

जयपुर:

देश में कोरोना (Corona Virus) की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है, लेकिन तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. कोरोना काल में स्कूल-कॉलेज पूरी तरह बंद कर दिए गए थे, जिससे बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही थी. स्कूल-कॉलेजों की ओर से आनलाइन क्लास चलाई जा रही है. इस बीच राजस्थान सरकार (Rajasthan government) ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है. अब राजस्थान में कोचिंग शिक्षण संस्थानएं 24 अगस्त से, जबकि 1 सितंबर से कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज खुलेंगे.  

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में होगा तालिबान का राज! हिंसा रोकने को सरकार ने दिया यह ऑफर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने कहा कि यूनिवर्सिटी, कॉलेज और कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे. 50 फीसदी क्षमता के साथ शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे. शैक्षणिक और गैरशैक्षणिक स्टाफ को वैक्सीनेशन की अनिवार्यता होगी. कक्षा एक से 8वीं तक की शिक्षण गतिविधियां ऑनलाइन संचालित होंगी. 

महामारी के बीच राजस्थान के स्कूल, कॉलेज की फीस में छूट की पेशकश

कोरोना के इस कठिन दौर में जब देश के कई हिस्सों में माता-पिता और स्कूल फीस के मुद्दे पर आमने-सामने हैं, तो वही राजस्थान में कुछ संस्थान इसे माता-पिता और खुद दोनों के लिए एक सुकून की स्थिति बनाने की कोशिश कर रहे हैं. डीपीएस, जयपुर ने इस साल 31 जुलाई तक पूरी टर्म फीस जमा करने पर 10 फीसदी फीस माफ करने की घोषणा की थी.

स्कूल निदेशक अदिति मिश्रा और प्रिंसिपल रीता तनेजा की ओर से माता-पिता को भेजे गए एक सकरुलर में कहा गया है, अगर शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए पूरे साल की फीस का भुगतान किया जाता है, तो स्कूल फीस में 10 प्रतिशत की छूट, नवीनतम 31 जुलाई, 2021तक दी जाएगी. हम सूचित करना चाहते हैं कि रियायत का लाभ उठाने के इच्छुक माता-पिता ऐसा कर सकते हैं क्योंकि अंतिम तिथि को बढ़ाया नहीं जा सकता है.

एक अन्य निजी संस्था सीडलिंग स्कूल 2020-21 सत्र की पूरी स्कूल फीस जमा करने पर अभिभावकों को 10 प्रतिशत की छूट दे रहा है. स्कूलों के अलावा, निजी विश्वविद्यालय हैं,जो चल रही महामारी के दौरान माता-पिता को लाभ दे रहे हैं. ऐसा ही एक विश्वविद्यालय है जेके लक्ष्मीपत विश्वविद्यालय जिसने बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित नहीं होने पर दसवीं कक्षा के परिणामों के आधार पर स्नातक छात्रों को प्रवेश देना शुरू किया.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी समेत कांग्रेस के इन नेताओं के Twitter अकाउंट लॉक, देखें पूरी लिस्ट

वे छात्रों को 100 प्रतिशत स्नातक छात्रवृत्ति दे रहे हैं जिसमें दसवीं कक्षा के अंकों के आधार पर शैक्षणिक और छात्रावास की फीस शामिल है. उन्होंने कहा, वित्तीय बाधाओं को अपनी वैश्विक शिक्षा में बाधा न बनने दें। जेकेएलयू योग्य छात्रों के लिए बिना किसी लागत के शिक्षा के साथ प्रतिभा को प्रोत्साहित करता है. साथ ही, मेधावी छात्र 15 प्रतिशत से 100 प्रतिशत शुल्क छूट का लाभ उठा सकते हैं. (अकादमिक और छात्रावास शुल्क) कार्यक्रम के पहले वर्ष में यूजी छात्रवृत्ति के तहत.

जहां ये शैक्षणिक संस्थान महामारी के दौरान माता-पिता की देखभाल करके एक मिसाल कायम कर रहे हैं, वहीं ऐसे अन्य संस्थान भी हैं जिन्होंने फीस में बढ़ोतरी की है, जिससे माता-पिता के लिए चुनौतियां पैदा हो रही हैं. जयश्री पेरीवाल ने 2021-22 के लिए स्कूल फीस में 29 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस बीच, कई अभिभावक संघों ने राज्य में शुल्क अधिनियम 2016 को लागू करने और अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में शुल्क रियायत अनिवार्य करने की मांग उठाई है.

ऑल राजस्थान पैरेंट्स फोरम के अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा, हम उन सभी संस्थानों को धन्यवाद देते हैं जो इन कठिन समय में माता-पिता के बारे में सोच रहे हैं. हालांकि, हम एक साथ राज्य सरकार को हस्तक्षेप करना चाहते हैं जब संस्थान ट्यूशन फीस में अत्यधिक वृद्धि करते हैं. स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आईएएनएस से कहा कि अभिभावक इस मामले में लिखित शिकायत दें तो कार्रवाई की जाएगी.