logo-image

लोक संस्कृति से सजा जोधपुर मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट, देशी कलाकारों ने अपनी कला का किया प्रदर्शन

जोधपुर मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट और जयपुर विरासत फाउंडेशन की साझा मेजबानी में पांच दिवसीय राजस्थान इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल कल 24 अक्टूबर से शुरू होगा.

Updated on: 26 Oct 2018, 04:05 PM

जोधपुर:

जोधपुर मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट आज से सजने वाले पांच दिवसीय सुरों के सतरंगी कारवां में इस बार विदेशी कलाकारों के साथ फ्यूजन संग लोक संस्कृति के रंग निखरेंगे तो फिर एक बार रवायत की रंगोली भी सजेगी. इसका आगाज आज मसूरिया पहाड़ी पर वीर दुर्गादास स्मृति उद्यान में हुआ. यहां शहर के विभिन्न स्कूलों के करीब तीन हजार से अधिक बच्चे लोक कलाकारों से रू-ब-रू हुए देसी धुनों पर विद्यार्थी खुद को नाचने से रोक नहीं पाए.

मसूरिया पहाड़ी पर कलाकारों द्वारा अपनी अपनी कलाओ का प्रदर्शन किया गया दुर्गा दास पार्क में करीब तीन हजार स्कूली बच्चों के लिए जोगी कालबेलिया नृत्य कच्ची घोड़ी , कठपुतलियां, बहरूपिया, सहित लंगा संगीत का आयोजन किया गया.

यहां लोक कलाकारों ने अपनी कलाओ से वहां पहुंचे नेताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया इसके साथ ही मारवाड़ के वीर दुर्गादास राठौर पर आधारित फिल्म की स्क्रीनिंग भी की गई राजस्थानी पारंपरिक संगीत और नृत्य की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा दी गई. जिसमें लोक कलाकार अपने अंदाज में नेहरू नृत्य के साथ अग्नि भवाई नृत्य की प्रस्तुति दी.

इसके अलावा मांगलिया कलाकारों ने वह पहुचे श्रोताओ का मन जीत लिया जिस तरह से अपनी कला का प्रदर्शन किया वह पर देखने पहुचे स्कूली बच्चे भी उनके नाच के साथ झूमते नजर आए.

और पढ़ें: चुनावी सीजन : राजस्‍थान में जीका वायरस से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग हलकान, स्‍वाइन फ्लू ने ले ली 15 की जान

जोधपुर मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट और जयपुर विरासत फाउंडेशन की साझा मेजबानी में पांच दिवसीय राजस्थान इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल कल 24 अक्टूबर से शुरू हो चुका है. फोक फेस्टिवल में शुभा मुदगल और ग्रेमी विजेता कैलरमैन आकर्षण का केंद्र होंगे.

फेस्टिवल के दौरान नामी कलाकार स्थानीय कलाकारों के साथ जुगलबंदी करते नजर आएंगे. विश्व की संस्कृतिक और लोक कलाओं की प्रस्तुति के लिए अंतरराष्ट्रीय फोक फेस्टिवल की टॉप टेन सूची में शामिल है.

इस कार्यक्रम के निर्देशक दिव्य भर्ती ने बताया की राजस्थान इंटरनेशन फोक फेस्टिवल ;रिफद्ध के 11 वें संस्करण का इस वर्ष 24 से 28 अक्टूबर तक आयोजन किया जाएगा.

यनेस्को की सहायता से आयोज्य इस कार्यक्रम में इस बार देश की ख्यातनाम शास्त्रीय गायिका शुभा मुदगलए दक्षिण अफ्रीका के ग्रेमी अवार्ड विजेता म्यूजिशियन और कम्पोजर वाउटर कैलरमैन के अलावा ईरानए आस्ट्रेलिया व पुर्तगाली कलाकार, साथ ही राजस्थान के लंगा मांगणियारए कश्मीर के सूफी गायकए सितारवादक मरहूम उस्ताद विलायत खान के पुत्र हिदायत हुसैन खान विशेष आकर्षण होंगे.

सभी कलाकार मेहरानगढ़ दुर्गए जसवंत थड़ा और राव जोधा डेजर्ट व रॉक पार्क में प्रस्तुति देंगे गायिका शुभा मुदगल पहली बार फेस्टिवल में बारह मासा पेश करेंगी.

और पढ़ें: राजस्‍थान की इन सीटों पर जीतने में प्रत्‍याशियों के छूट गए थे पसीने, इस बार कर रहे कड़ी मेहनत

म्यूजिशियन वाउटर कैलरमैन अपने साथी कम्पोजर के साथ वेस्टर्न और राजस्थानी संगीतकारों के साथ लोक संगीत का जादू बिखेरेंगे. कश्मीरी सूफी गायक शफी सोपोरी तेहरान के गायकए संगीतकार, गीतकार माकन अश्गवारी पर्शियन संगीत से रूबरू कराएंगे.

पुर्तगाल के फेडिस्ता संगीतकार अन्ना पिन्हालए लॉस एंजेल्स के डीजे प्लेयर जोस मार्कर वेस्टर्न व बीट नंम्बर से क्लब मेहरान में देर रात्रि तक देशी विदेशी संगीत रसिकों को थिरकने पर मजबूर कर देंगे. इनके अलावा आस्ट्रेलिया के म्यूजिशियन बुश गोथिकए जेन पीटरसन भी रिफ के मुख्य कलाकार होंगे.

समारोह का जसवंत थड़ा पर 28 अक्टूबर को अलसुबह मशहूर गायिका विद्याराव के निर्गुण भक्ति संगीत की प्रस्तुति के साथ समापन होगा.