logo-image

घर में चल रही थी नोट छापने की मशीन,  2.74 करोड़ की फेक करेंसी बरामद 

राजस्थान के बीकानेर से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. ऐसे में फ़ेक करेंसी का अब तक का सबसे बड़ा मामला बीकानेर में पकड़ा गया है

Updated on: 26 Jul 2022, 08:34 AM

News Delhi :

राजस्थान के बीकानेर से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. ऐसे में फ़ेक करेंसी का अब तक का सबसे बड़ा मामला बीकानेर में पकड़ा गया है. बीकानेर पुलिस आईजी ओमप्रकाश और एसपी योगेश यादव के निर्देशन पर जेएनवीसी थाना इलाके में रेड करते हुए 2.74 करोड़ को फ़ेक करेंसी बरामद की है तो वहीं छह आरोपियों को पुलिस ने गिरफ़्तार किया है. पुलिस ने इस मामले में वृंदावन एंकलेव के एक घर में दबिश दी तो पाया की घर में नोट छापने की फेक्ट्री चलाई जा रही थी. तो वही प्रिंटिंग मशीन से नोट छापे जा रहे थे. पुलिस पिछले एक महीने से इस मामले पर नज़र बनाए हुए थी. जिसके बाद कल इस मामले को लेकर रेड की ओर करोड़ों की फ़ेक करेंसी बरामद की । 

इस पूरे मामले का खुलासा बीकानेर रेंज के आईजी ओमप्रकाश ने आज प्रेस वार्ता करते हुए किया आईजी ने बताया की छ लोग को गिरफ़्तार किए गया है. जिसमें मुख्य आरोपी दीपक को भी हरियाणा से गिरफ़्त कर लिया गया है, जहां इस करेंसी का इस्तेमाल हवाला के ज़रिए नक़ली करेंसी चलाने के लिए किया जा रहा था. वहीं दिल्ली , कोलकाता ,मणिपुर, हरियाणा सहित कई राज्यों में ये आरोपी धोखाधड़ी करते थे IG ने कहा कि नोखा के दो कांस्टेबल की सूचना पर ये कार्यवाही की गयी है वही पिछले एक माह से 43 लोगों पर नज़र थी,आरोपियों के सोशल मीडिया पर नज़र रखी गयी. ड्रोन से भी इनके इलाक़ों पर नज़र रखी गयी, एसपी योगेश यादव ओर एएसपी अमित कुमार की सक्रियता ने खोला पूरा मामला, 2 हज़ार ओर 500 के नोटो के सीरीज़ है,आरबीआई ओर ईडी के अधिकारियों से भी सम्पर्क किया गया है, जाली नोटो पर लगाम को लेकर भी बड़ी बैठक बुलाई गयी है, प्रिंटर से घर में ये नोट प्रिंट करते थे.  2.74 करोड़ रुपये की करेंसी मिली है.  पुलिस का एक अटेम्प्ट फैल हुआ था लेकिन पुख़्ता जानकारी के बाद हमने अंजाम दिया. दीपक लक्ज़री लाइफ़ जीता है, अभी पूछताछ से मामले खुलेंगे .