logo-image

Rajasthan: राजस्थान में भी होंगे दो उप मुख्यमंत्री, दीया सिंह और प्रेमचंद बैरवां को मिली जिम्मेदारी

Rajasthan: मध्य प्रदेश की तर्ज पर राजस्थान में भी दो उप मुख्यमंत्री होंगे. जिनके लिए दीया सिंह और प्रेमचंद बैरवां के नाम का ऐलान कर दिया गया है

Updated on: 12 Dec 2023, 05:22 PM

New Delhi:

Rajasthan: राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है. बीजेपी विधायक दल की बैठक में सूबे के अगले मुख्यमंत्री के लिए भजन लाल शर्मा के नाम पर सहमति बनी है. भजन लाल शर्मा राजस्थान के सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं. मध्य प्रदेश की तर्ज पर राजस्थान में भी दो उप मुख्यमंत्री होंगे. जिनके लिए दीया सिंह और प्रेमचंद बैरवां के नाम का ऐलान कर दिया गया है.  इसके साथ ही वासुदेव देवनानी विधानसभा के स्पीकर होंगे. आपको बता दें कि भजन लाल शर्मा को संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है. वह राजस्थान बीजेपी में चार बार महामंत्री रह चुके हैं. यही वजह है कि संगठन में उनके काम के अनुभव को ध्यान में रखते हुए पार्टी ने उनको मुख्यमंत्री पद के लिए चुना है.

यह खबर भी पढ़ें- Rajasthan New CM: भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल में फैसला

राज्य में दो उपमुख्यमंत्री भी होंगे

पूर्व सांसद दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा, जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर नियुक्त किया गया है.  राजसमंद से सांसद रहीं दीया कुमारी ने विद्याधर नगर से विधानसभा चुनाव लड़ा था, जबकि बैरवा दूदू से विधायक चुने गए हैं. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तर्ज पर राजस्थान में भी बीजेपी ने मुख्यमंत्री का नाम पेश कर सबसे चौंकाया है. क्योंकि राजस्थान के सीएम पद के लिए भजन लाल शर्मा का नाम कहीं भी रेस में नहीं माना जा रहा था. बल्कि वसुंधरा राजे सिंधिया, योगी बालकनाथ और सुनील बंसल जैसे नेता मुख्यमंत्री पद की दौड़ में आगे बने हुए थे. हालांकि इससे पहले एमपी और छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के लिए नाम के ऐलान के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि राजस्थान में भी बीजेपी आलाकमान किसी चौंकाने वाले चेहरे को सामने ला सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें- पहली बार विधायक.. पहली ही बार में सूबे के मुखिया! जानें राजस्‍थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा का सियासी सफर...

मुख्यमंत्री पद के लिए नाम का ऐलान होने के बाद भजन लाल शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को धन्यावाद करना चाहता हूं... हमसे जो राजस्थान की अपेक्षा है निश्चित रूप से हम उसे पूरा करेंगे. वहीं, भाजपा नेता भजनलाल शर्मा के विधायक दल का नेता चुने जाने पर भाजपा नेता किरोड़ी लाल मीणा ने एक बयान में कहा कि मैं बहुत खुश हूं. उन्होंने कहा कि तीन बार रहे प्रदेश के महामंत्री, पूरे राजस्थान का दौरा किया हुआ अनुभवी व्यक्ति राजस्थान को आगे बढ़ाएगा, हम उनकी अगुवाई में पूरे प्रदेश में कार्य करेंगे.