logo-image

राजस्थान: विधानसभा में पेपर लीक मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग

राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा अभिभाषण के बाद जैसे ही विधानसभा की कार्यवाही सोमवार को शुरू हुई की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के विधायकों ने  पेपर  लीक मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया.

Updated on: 23 Jan 2023, 02:29 PM

जयपुर:

राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा अभिभाषण के बाद जैसे ही विधानसभा की कार्यवाही सोमवार को शुरू हुई की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के विधायकों ने  पेपर लीक मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया. हाथों में तख्ती लिए हुए लोकतांत्रिक पार्टी के तीनों विधायक हंगामा करते रहे इस बीच विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने आरएलपी के तीनों विधायकों को नाम लेकर पुकारा और कहा कि वे नियमों के अनुरूप सदन को चलने दें नहीं तो उन्हें बाहर कर दिया जाएगा. विधानसभा अध्यक्ष डॉ.जोशी की चेतावनी के बाद भी आरएलपी के तीनों  विधायकों ने अपना विरोध जारी रखा. यही नहीं डॉ जोशी ने सबसे पहले आरएलपी के प्रदेश अध्यक्ष विधायक पुखराज गर्ग का नाम लेकर कहा कि वह  चुप हो जाएं लेकिन इसके बावजूद भी आरएलपी के तीनों विधायक चुप नहीं  रहे और हंगामा करते रहे.

3 विधायकों को सदन से बाहर निकाला

इसी बीच विधानसभा अध्यक्ष डॉ जोशी ने तीनों  पुखराज गर्ग, नारायण बेनीवाल और इंदिरा विधायकों को सदन से बाहर चले  जाने के निर्देश दिए. मगर जब निर्देश नहीं माने तो उन्होंने तीनों विधायकों को सोमवार की कार्रवाई के लिए निष्कासित करने के आदेश दे दिए. इस आदेश के बाद मार्शल संजय चौधरी ने सुरक्षाकर्मियों के माध्यम से आरएलपी के 3 विधायकों को सदन से बाहर निकाल दिया. 

भाजपा विधायक दल के उप नेता राजेंद्र राठौड़ ने इस कार्रवाई का विरोध प्रकट किया तो विधानसभा अध्यक्ष डॉ जोशी ने उन्हें भी चेतावनी दी और कहा कि वे अपनी गरिमा में रहे नहीं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ेगा. स्थिति के बाद विधानसभा में शांति कायम हो गई और इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी ने देश और प्रदेश में दिवंगत हुए नेताओं के प्रति श्रद्धांजलि के तहत उनके प्रति अपनी संवेदना प्रकट करना शुरू कर दिया.