News Nation Logo

Watch: जयपुर के अस्पताल में कोरोना मरीजों को सुनाया जा रहा है रामायण का पाठ

रामायण पाठ करने के लिए बुलाए गए पंडितों को पीपीई किट पहनाकर कोविड वार्ड में बुलाया जा रहा है.  रामायण पाठ का इसलिए कराया जा रहा है, जिससे सभी कोरोना मरीजों को मानसिक रूप से किसी भी तरह की परेशानी न झेलना पड़ें. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 08 May 2021, 10:45:23 AM
jaipur hospital

रामायण पाठ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

जयपुर:

राजस्थान में हर दिन कोरोना के मामलों में इजाफा होता जा रहा है. प्रदेश में कोरोना से मौत का आंकड़ा दिनोंदिन बढ़ रहा है.  राजधानी जयपुर के अस्पतालों में बेड अब न के बराबर बचे हुए हैं. वहीं ऑक्सीजन की भी भारी किल्लत बनी हुई है. मरीज और उनके परिजन इन सभी मूलभूत जरूरतों के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है. लेकिन इसी बीच कुछ ऐसी राहत भरी तस्वीरें भी समाने आ रही है.जयपुर के मालवीय नगर के रुंग्टा अस्पताल मे कोविड मरीजों के लिए नई पहल की गई है. कोरोना मरीजों को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए रामायण का पाठ पढ़ कर सुनाया जा रहा है.  इस दौरान कोरोना की सभी गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है.  रामायण पाठ करने के लिए बुलाए गए पंडितों को पीपीई किट पहनाकर कोविड वार्ड में बुलाया जा रहा है.  रामायण पाठ का इसलिए कराया जा रहा है, जिससे सभी कोरोना मरीजों को मानसिक रूप से किसी भी तरह की परेशानी न झेलना पड़ें. 

रुंग्टा अस्पताल के मालिक रास बिहारी रुंग्टा ने बताया कि इस वक्त नकारात्मक माहौल हर तरफ फैला हुआ है और एसे वक्त पर जरुरी है कि लोगों को मानसिक और शारिरिक रुप से मजबूत करें. कोविड पेशेंट पहले से ही मानसिक रुप से टूट जाता है लेकिन हम ये कोशिश करते हैं कि नकारात्मकता को दूर करें और उसके लिये सिर्फ रामायण पाठ ही नहीं बल्कि योगा सेशन भी करवाते हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में 10 से 24 मई तक संपूर्ण 'लॉकडाउन' का ऐलान, शादियों पर रोक, धार्मिक स्थल भी बंद

इस अस्पताल में मरीजों को समय-समय पर योगा किया जा रहा है. इसके साथ ही धार्मिक और ऐसी किताबें भी उपलब्ध हैं, जो मन में सकरात्मक भाव पैदा करता है. इन सबको इसलिए पढ़ाया जा रहा है, जिससे कोरोना मरीज बेहत महसूस कर सके.

बता दें कि राजस्थान में गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 699 ज्यादा केस सामने आए हैं. राज्य के हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 18231 नए केस सामने आए हैं. गुरुवार को यह आंकड़ा 17,532 था. वहीं 24 घंटे में कोरोना ने 164 मरीजों की जान ली, जबकि गुरुवार को राज्य में 161 लोगों की मौत हुई थी. इसके साथ ही राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव मरीजों की संख्या अब बढ़कर 1,99,147 हो गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 May 2021, 10:31:37 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.