logo-image

राजस्थान का अगला CM कौन? गजेंद्र सिंह शेखावत समेत इन नामों की चर्चा, बाबा बालकनाथ भी बुलाए गए दिल्ली

अब बीजेपी आलाकमान राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाने की तैयारी कर रही है. जिसके लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के बाद बाबा बालकनाथ को भी दिल्ली बुलाया गया है.

Updated on: 04 Dec 2023, 11:57 AM

highlights

  • राजस्थान के सीएम के लिए बीजेपी ने शुरू किया मंथन
  • बाबा बालकनाथ और गजेंद्र सिंह को बुलाया गया दिल्ली
  • दिया कुमारी और अर्जुन राम मेघवाल भी सीएम की दौड़ में

नई दिल्ली:

Rajasthan Next CM: बीजेपी ने राजस्थान में बंपर जीत हासिल कर एक बार फिर से राज्य की सत्ता में वापसी कर ली. इस बार पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम सीएम की लिस्ट में कहीं नजर नहीं आ रहा है. क्योंकि बीजेपी ने इस बार बिना सीएम का चेहरा बताए चुनाव लड़ा और भारी बहुमत से चुनाव जीत लिया. ऐसे में बीजेपी किसे मुख्यमंत्री बनाएगी ये बात हर कोई जानना चाहता है. राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने की रेस में कई नाम सामने आ रहे हैं. जिमसें दो नामों पर प्रमुख रूप से चर्चा हो रही है. जिसमें पहला नाम है गजेंद्र सिंह शेखावत का और दूसरा नाम है बाबा बालकनाथ का है.

ये भी पढ़ें: Stock Market: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद 800 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, निफ्टी 20,500 के पार

अब बीजेपी आलाकमान राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाने की तैयारी कर रही है. जिसके लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के बाद बाबा बालकनाथ को भी दिल्ली बुलाया गया है. बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान वसुंधरा राजे एकदम अलग थलग नजर आईं. बीजेपी ने सीएम पद के लिए उनका नाम तक नहीं लिया और चुनाव जीत लिया. जिससे माना गया कि बीजेपी इस बार राज्य में मुख्यमंत्री के लिए कोई नया चेहरा तलाश रही है.

ये भी पढ़ें: Winter Session Of Parliament: शीत सत्र से पहले पीएम मोदी की विपक्ष को नसीहत, 'अब भी वक्त है सुधर जाओ'

इन नामों की भी हो रही चर्चा

गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ के नामों के अलावा राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, अर्जुन राम मेघवाल और दिया कुमारी के नाम की भी चर्चा है, लेकिन बीजेपी आलाकमान जिसके नाम पर मुहर लगाएगी राज्य का अगला मुख्यमंत्री वही होगा. जानकारी के मुताबिक राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम के लिए बीजेपी ने कवायद तेज कर दी है और जल्द ही सीएम के नाम का ऐलान भी कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि अरुण सिंह सीपी जोशी से मिलने पहुंचे हैं. प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी के बीच बेहद अहम चर्चा होने की खबर है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बढ़ाई ठंड, आज इन राज्यों में होगी बरसेंगे बदरा

बीजेपी ने दर्ज की 115 सीटों पर जीत

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटों पर जबरदस्त जीत हासिल की है. जबकि कांग्रेस सिर्फ 69 सीट जीतने में ही कामयाब हुई. वहीं 8 सीटों पर निर्दलीय और दो सीटों पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है. वहीं भारत आदिवासी पार्टी के तीन प्रत्याशी चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. राष्ट्रीय लोकदल और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने भी एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है.