logo-image

राजस्थान: कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम ने बुलाई आपात बैठक, जाने क्या दिए निर्देश 

सीएम अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य विभाग की आपात बैठक बुलाकर मास्क और सोशल  डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

Updated on: 22 Apr 2022, 12:06 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली सहित कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में तेजी देखने को मिल रही है. कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच प्रदेश की गहलोत सरकार भी सख्त हो गई है. सीएम अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य विभाग की आपात बैठक बुलाकर मास्क और सोशल  डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही विदेश जाने वाली यात्रियों के लिए आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रूप से जांच में निर्देश दिए . गहलोत ने राज्य में कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि देश के कुछ राज्यों और दुनिया के कई देशों में कोविड के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. ऐसे में प्रदेश में भी ऐहतियात बरती जाए.

संक्रमण के बीच सख्ती की तैयारी 

उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य में वैक्सीनेशन पर विशेष जोर दिया जाए. प्रदेश में सभी पात्र लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के साथ ही बूस्टर डोज लगाने के अभियान को गति दी जाए. उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य हो, साथ ही भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना  करवाई जाए . 

निशुल्क उपचार उपलब्ध करवाने की यह योजना

सीएम गहलोत गुरुवार को सीएम निवास पर मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना और प्रदेश में कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को ओपीडी और आईपीडी में निशुल्क उपचार उपलब्ध करवाने की यह योजना वृहद् स्तर पर लागू की जा रही है, इसलिए इसकी शुरूआत में कुछ बाधाएं और कमियां सामने आना स्वाभाविक है, लेकिन अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन में आ रही बाधाएं जल्द से जल्द दूर हों. राजकीय चिकित्सा संस्थानों में उपचार के लिए आने वाले किसी रोगी को परेशानी का सामना नहीं करना पडे़ .

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेशवासियों को इलाज के खर्च से चिंतामुक्त करने और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए से राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान जैसी महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है . एक अप्रेल से प्रदेश में इसका ड्राई रन किया जा रहा है . अधिकारी ड्राई रन के दौरान सामने आने वाली बाधाओं और कमियों को दूर करते हुए आमजन के सुझावों के आधार पर इसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें, ताकि जिस भावना के साथ यह योजना शुरू की गई है, उसका पूरा लाभ लोगों को मिले .